चेहरे पर इन 4 तरीकों से लगा लिया कच्चा दूध तो महंगी क्रीम भी हो जाएगी फेल, निखर उठेगी बेजान त्वचा 

Raw Milk For Face: दूध सेहत के लिए जितना अच्छा होता है इसके उतने ही फायदे चेहरे को भी मिलते हैं. जानिए इसे चेहरे पर लगाने के अलग-अलग तरीकों के बारे में. 

चेहरे पर इन 4 तरीकों से लगा लिया कच्चा दूध तो महंगी क्रीम भी हो जाएगी फेल, निखर उठेगी बेजान त्वचा 

Raw Milk Benefits For Skin: एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है चेहरे पर कच्चे दूध का इस्तेमाल. 

Skin Care Tips: दूध को खानपान का खासतौर से हिस्सा बनाया जा सकता है. इसमें विटामिन, कैल्शियम, पौटेशियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन और लैक्टिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व और खनिज पाए जाते हैं. स्किन केयर में दूध के फायदों की बात करें तो त्वचा के लिए खासतौर से कच्चे दूध (Raw Milk) का इस्तेमाल अच्छा माना जाता है. कच्चा दूध चेहरे पर नियमित तौर पर लगाया जाए तो यह त्वचा को चमक, निखार और नमी देने के साथ-साथ झुर्रियों, फाइन लाइंस और एजिंग की दिक्कत को कम करने में भी असरदार होता है. यहां जानिए चेहरे पर किन-किन तरीकों से कच्चे दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

दोमुंहे बालों से दिलाते हैं छुटकारा ये आसान से 4 नुस्खे, हफ्तेभर में Split Ends की हो जाएगी छुट्टी

चेहरे पर कच्चा दूध लगाने के तरीके | How To Apply Raw Milk On Face 

 कच्चे दूध का क्लेंजर 

चेहरे को क्लेंज करने यानी अच्छी तरह से साफ करने के लिए कच्चे दूध को क्लेंजर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. सबसे पहले चेहरे को पानी से धो लें. अब एक कटोरी में कच्चा दूध लें. दूध में रूई डुबोकर चेहरे पर लगाएं और मलना शुरू करें. पूरे चेहरे को कच्चे दूध से मलने पर आपको मैल, डेड स्किन सेल्स और गंदगी छूटती हुई नजर आने लगेगी. इसके बाद आपको चेहरा सादे पानी से धो लेना है. 

हल्दी के साथ 

चेहरे पर कच्चे दूध को हल्दी (Turmeric) के साथ मिलाकर भी लगाया जा सकता है. इससे चेहरे को हल्दी के औषधीय गुण तो मिलते ही हैं साथ ही चेहरे पर निखार भी आ जाता है. सबसे पहले एक कटोरी में कच्चा दूध लें और इसमें चुटकीभर हल्दी मिला लें. इसे उंगलियों या फिर रूई से चेहरे पर लगाएं. 1 से 2 मिनट इसे चेहरे पर मलने के बाद 10 मिनट लगाए रखें और फिर चेहरा धो लें. स्किन निखर जाएगी. 

n5ii0t6

Photo Credit: iStock

बनाएं फेस स्क्रब 

कच्चे दूध से फेस स्क्रब बनाने के लिए कटोरी में दूध लें और उसमें एक चम्मच चीनी और एक चम्मच ही बेसन मिला लें. इस तैयार स्क्रब (Scrub) को उंगलियों से चेहरे पर लगाएं और 2 से 3 मिनट मलने के बाद ही चेहरा धो लें. स्किन एक्सफोलिएट होगी और डेड स्किन सेल्स पूरी तरह हट जाएंगी. 

कच्चे दूध का उबटन 

चमकदार चेहरा पाने के लिए घर पर बना कच्चे दूध का यह उबटन (Raw Milk Ubtan) तुरंत बनाकर लगाया जा सकता है. उबटन बनाने के लिए आटे की भूसी यानी चोकर, नींबू का रस, आलू का रस और कच्चा दूध एक साथ मिला लें. इस उबटन को चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लेना है. चेहरे से फोड़े-फुंसी दूर करने में भी इस उबटन का असर दिखता है.

g43kq29

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एक बार फिर दुल्हन बनीं आलिया और दूल्हा बने रणवीर सिंह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com