विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 21, 2023

कड़कड़ाती ठंड में भी गर्माहट का एहसास देते हैं ये 5 स्नैक्स, सेहत के लिए भी हैं फायदेमंद

Healthy And Tasty Snacks: ठंड के इस मौसम में अगर आप अपने शरीर को गर्म रखना चाहते हैं तो ये टेस्‍टी हेल्‍दी स्‍नैक्‍स खा सकते हैं.

Read Time: 3 mins
कड़कड़ाती ठंड में भी गर्माहट का एहसास देते हैं ये 5 स्नैक्स, सेहत के लिए भी हैं फायदेमंद
Healthy Snacks: स्वाद में अच्छे ये स्नैक्स सेहत भी रखते हैं अच्छी.

Winter Snacks: सर्दी के मौसम में हम अपने शरीर को गर्म रखने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं. ऐसे में आप सर्दी की कड़कड़ाहट को दूर रखने के लिए अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करें जो शरीर को गर्म रखने का काम करते हैं. अगर आप कुछ ऐसे ही हेल्‍दी और टेस्‍टी स्‍नैक्‍स (Healthy Snacks) के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं उन स्‍नैक्‍स के बारे में, जिन्‍हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सर्दी को दूर भगा सकते हैं और अपने शरीर को गर्म रख सकते हैं. ये खाने की चीजें आपकी इम्‍यूनिटी को भी बढ़ाती हैं, जिससे मौसमी बीमारियों से आप बचे रह सकते हैं. आइए जानते हैं कौनसी हैं ये चीजें.

सर्दी भगाने वाले स्‍नैक्‍स

भुना चना

भुना चना प्रोटीन और फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत होता है. आप इसे घर पर भी बना सकते हैं और बाजार से भी खरीद सकते हैं. आप इसे ऑलिव ऑयल और अपने फेवरेट मसालों के साथ टोस्ट करके और भी टेस्‍टी बना सकते हैं. यह शरीर को गर्म करने में मदद करता है.

स्वीट पोटैटो

स्‍वीट पोटैटो यानी अलुआ या शकरकंदी (Sweet Potato) भी शरीर को गर्म करने में मदद करता है. आप इसकी मदद से स्‍वादिष्‍ट स्‍नैक्‍स बना सकते हैं और आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसके फ्रेंच फ्राईस बच्‍चों को काफी पसंद आते हैं.

हनी टी

सर्दी के मौसम में अगर आप अपने शरीर को गर्म रखना चाहते हैं तो शहद डालकर चाय पियें. शरीर को गर्म रखने में शहद काफी मदद कर सकता है. आप इसे लिकर टी, ब्लैक, रेड या ग्रीन टी में डालकर पियें.

चिक्‍की

विंटर के मौसम में बाजार में चिक्‍की काफी मिलती है. मूंगफली (Peanuts) वाली चिक्की को अगर आप स्‍नैक्‍स के रूप में अपने डाइट में शामिल कर लें तो ये बड़ी आसानी से आपके शरीर को गर्म कर सकता है. बेहतर होगा कि आप गुड़ वाले चिक्‍की का सेवन करें.

मसाले वाले बादाम

आप मसालेदार नट्स को विंटर में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये स्वाद में तो टेस्‍टी होता ही है, सेहत के लिए भी कमाल का होता है.

गर्मागर्म सूप

आप अपने डाइट में सूप को शामिल करके भी शरीर को गर्म रख सकते हैं. आप वेजिटेबल या चिकन सूप घर पर बड़ी आसानी से बना सकते हैं और परिवार के साथ पी सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों को घना बना देगा एक्सपर्ट का बताया यह मैजिक वॉटर, चुटकियों में बनकर हो जाएगा तैयार
कड़कड़ाती ठंड में भी गर्माहट का एहसास देते हैं ये 5 स्नैक्स, सेहत के लिए भी हैं फायदेमंद
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Next Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;