40 की उम्र के बाद कैलोरी बर्न करने के लिए अपनाएं ये तरीका, नहीं चढ़ेगा शरीर पर मोटापा, 60 तक रहेंगे फिट

हम यहां पर इस उम्र को पार कर चुके लोगों के लिए कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आसानी से कैलोरी बर्न कर सकते हैं और चेहरे पर कसाव भी बनाए रख सकते हैं.

40 की उम्र के बाद कैलोरी बर्न करने के लिए अपनाएं ये तरीका, नहीं चढ़ेगा शरीर पर मोटापा, 60 तक रहेंगे फिट

Calorie burn tips : आप अपनी डाइट में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन सी अच्छी मात्रा में खाएं.

Weight loss tips in age of 40 : 40 की उम्र पार करने के बाद शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं, जिसका कारण हार्मोन होता है. हार्मोन्स में होने वाले चेंजेस हमारी भूख, मूड से लेकर शरीर की बनावट को प्रभावित करते हैं. यही कारण है कि इस एज में शरीर में चर्बी जमा होने लगती है या चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन (fine line and wrinkle contrl tips) नजर आती हैं. ऐसे में हम यहां पर इस उम्र को पार कर चुके लोगों के लिए कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप आसानी से कैलोरी बर्न (calorie burn kaise karen) कर सकते हैं और चेहरे पर कसाव भी बनाए रख सकते हैं. तो आइए जानते हैं. नारियल तेल में ये 3 चीजें मिलाकर चेहरे को दीजिए मसाज, 1 हफ्ते में त्वचा में आएगा कसाव और झुर्रियां हो जाएंगी गायब

40 की उम्र के बाद कैसी रखें रूटीन

1- मांसपेशियां कैलोरी जलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. ऐसे में ये कमजोर होंगी तो आपको वजन कम करने में परेशानी हो सकती है. इसलिए अपनी डाइट में प्रोटीन फूड अंडे, दाल, बीन्स और मांस का सेवन बढ़ा देना चाहिए.

2- वजन कम करने के लिए आप सीमित मात्रा में कैलोरी का सेवन करें. 40 की उम्र के बाद शरीर में कई तरह के परिवर्तन होते हैं ऐसे में बिल्कुल कैलोरी इंटेक ना करना आपकी एनर्जी को कम कर सकता है. यह आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है. 

3- किसी भी फैंसी डाइट पर जाने के बजाय, हेल्दी फूड खाने का प्रयास करें और अपनी डेली कैलोरी सेवन पर नियंत्रण रखें. आप अपनी डाइट में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन सी अच्छी मात्रा में खाएं.

4- वहीं, पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. इससे हमारे शरीर से सारे अपशिष्ट पदार्थ आसानी से बाहर निकल आते हैं, मल मूत्र के सहारे. इससे मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद मिलती है. इससे विषाक्त पदार्थ शरीर में नहीं जमा होते हैं. 

5- पर्याप्त नींद भी आपको लेना जरूरी है. यह भी आपके मोटापे को बढ़ाने का काम करता है. इसलिए 7 से 8 घंटे की नींद जरूर पूरी करें. वहीं, आप कोशिश करें तनाव कम लें. डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें. इससे आसानी होगी वजन कम करने में. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.