विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 13, 2023

बढ़ गया है यूरिक एसिड तो कुछ नेचुरल तरीके इस High Uric Acid को कम करने में दिखाएंगे असर 

Uric Acid Home Remedies: बढ़ा हुआ यूरिक एसिड कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का कारण बन सकता है. ऐसे में वक्त रहते यूरिक एसिड के स्तर को कम करना आवश्यक होता है. 

Read Time: 4 mins
बढ़ गया है यूरिक एसिड तो कुछ नेचुरल तरीके इस High Uric Acid को कम करने में दिखाएंगे असर 
How To Reduce Uric Acid: इस तरह कम किया जा सकता है यूरिक एसिड का लेवल. 

Uric Acid Control: सेहत को दुरुस्त बनाए रखने के लिए यूरिक एसिड के शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव और इसकी भूमिका को समझना बेहद जरूरी होता है. यूरिक एसिड एक तरह का केमिकल है जो किडनी से फिल्टर होकर निकल जाता है. लेकिन, प्यूरिक के जरूरत से ज्यादा सेवन के कारण यूरिक एसिड का लेवल (Uric Acid Level) लगातार बढ़ता जाता है और किडनी इस यूरिक एसिड को फ्लश करके शरीर से नहीं निकाल पाती है. ऐसे में कुछ ऐसे प्राकृतिक तरीके भी हैं जो यूरिक एसिड को कम करने में मदद करते हैं. 

कंघी करते ही टूटकर गिरने लगते हैं बाल तो इस तेल को बनाकर लगाना कर दीजिए शुरू, रुक जाएगा Hair Fall

यूरिक एसिड को कम करने के प्राकृतिक तरीके | Natural Ways To Reduce Uric Acid 

यूरिक एसिड बढ़ जाने पर शरीर में कई लक्षण नजर आने लगते हैं. जैसे, यूरिक एसिड जरूरत से ज्यादा बढ़ जाए तो जोड़ों में दर्द (Joint Pain) रहने लगता है, जोड़ों में सूजन हो जाती है, हड्डियों में असहजता महसूस होती है और ऐंठन होने लगती है. कब्ज और ड्राई स्किन भी यूरिक एसिड बढ़ने की वजह से हो सकता है. इसके अलावा, गाउट की दिक्कत और कमजोरी भी हाई यूरिक एसिड के लक्षणों में शामिल हैं. 

मूंगफली क्या सचमुच बादाम से अच्छी है या फिर बादाम है ज्यादा फायदेमंद, यहां जानिए कौन है बेहतर  

पीते रहें पानी 

यूरिक एसिड को शरीर से निकालने का एक प्राकृतिक तरीका है कि आप पानी पीते रहें. शरीर को पर्याप्त पानी मिलने यूरिक एसिड खुदबखुद ही शरीर से फ्लश होकर निकलने लगता है. दिन में 2 लीटर यानी 8 गिलास तक पानी पीने पर हाई यूरिक एसि़ड कम होने लगता है. 

एल्कोहल का सेवन कम करना 

एल्कोहल या एल्कोहॉलिक ड्रिंक्स यूरिक एसिड बढ़ाने का काम करती हैं. इन ड्रिंक्स को पीना कम करेंगे तो यूरिक एसिड बढ़ना भी रुक जाएगा. 

प्यूरिन के सेवन से बचना 

खानपान में प्यूरिन ज्यादा होने पर यूरिक एसिड लेवल्स बढ़ते हैं. इसीलिए प्यूरिन (Purine) से भरपूर चीजों को खाना कम कर देना चाहिए. शेलफिश, मशरूम और एल्कोहल में प्यूरिन होता है. इसीलिए इन्हें खाने को कम करना चाहिए और लीन मीट, फल और सब्जियों का सेवन ज्यादा करना चाहिए. 

एक्सरसाइज है जरूरी 

शरीर से यूरिक एसिड कम करने के लिए आपको चुस्त होने की जरूरत है. रोजाना एक्सरसाइज (Exercise) करें जिससे यूरिक एसिड खुद ही कम होने लगे. 

आंवले का रस 

रोजाना सीमित मात्रा में आंवले के रस (Amla Juice) का सेवन प्राकृतिक रूप से यूरिक एसिड लेवल्स को कम करने लगता है. इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाती है और यूरिक एसिड को कम करती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
World Chocolate day 2024 : डार्क चॉकलेट खाने के हैं 7 गजब के फायदे, वजन कम करना भी है शामिल
बढ़ गया है यूरिक एसिड तो कुछ नेचुरल तरीके इस High Uric Acid को कम करने में दिखाएंगे असर 
इस तरीके से बाल में प्याज का रस करें अप्लाई, झड़ते बाल जाएंगे रुक, ग्रोथ भी होगी अच्छी
Next Article
इस तरीके से बाल में प्याज का रस करें अप्लाई, झड़ते बाल जाएंगे रुक, ग्रोथ भी होगी अच्छी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;