कंघी करते ही टूटकर गिरने लगते हैं बाल तो इस तेल को बनाकर लगाना कर दीजिए शुरू, रुक जाएगा Hair Fall

Homemade Hair Oil: घर के ही ऐसे कई नुस्खे हैं जो बालों का झड़ना रोककर उन्हें बढ़ाने में मदद करते हैं. ऐसे ही एक तेल को बनाने का तरीका यहां दिया गया है. 

कंघी करते ही टूटकर गिरने लगते हैं बाल तो इस तेल को बनाकर लगाना कर दीजिए शुरू, रुक जाएगा Hair Fall

Hair Fall Control: बालों का झड़ना रोकने के लिए लगा सकते हैं यह तेल. 

Hair Oil: बालों में तेल लगाने को अक्सर ही बेहद जरूरी माना जाता है. हेयर ऑयल ना सिर्फ बालों को मजबूत बनाने में बल्कि स्कैल्प को भरपूर पोषण देने में भी मदद करते हैं. इनसे बालों को जड़ों से सिरों तक पोषण मिलता है और नमी भी मिलती है जो बालों को रूखेपन, डैंड्रफ और फ्रिजीनेस से बचाए रखती है. अगर आप भी बालों की दिक्कतों से परेशान हैं तो सिर की तेल मालिश करना शुरू कर सकते हैं. यहां ऐसे ही तेल (Oil) का जिक्र किया जा रहा है जो बालों का झड़ना (Hair Fall) रोकने में मददगार है. इस तेल के इस्तेमाल से सिर पर नए बाल उगना भी शुरू हो सकते हैं और पतले बाल मोटे होने लगते हैं. 

नाश्ते में इन 5 कारणों से जरूर शामिल करने चाहिए अंडे, वजन पर भी पड़ता है बहुत असर

बाल बढ़ाने वाला होममेड तेल | Homemade Oil For Hair Growth 

बाल बढ़ाने वाले इस तेल को बनाने के लिए आपको 4 कप नारियल का तेल (Coconut Oil) या फिर सरसों का तेल लेना है. इसके अलावा आपको 3 कप करी पत्ते, आधा कप आंवला, एक कप गुड़हल के फूल और एक चौथाई कप मेथी के दानों की जरूरत होगी. 

मूंगफली क्या सचमुच बादाम से अच्छी है या फिर बादाम है ज्यादा फायदेमंद, यहां जानिए कौन है बेहतर  

तेल तैयार करने के लिए एक बड़े पैन में तेल को गर्म कर लें. इसमें करी पत्ते डालकर पकाएं. ध्यान दें कि पत्तों का रंग बदल जाना चाहिए. तेल को आंच पर कुछ देर पकाने के बाद इसमें गुड़हल का फूल मिला लें. साथ ही, आंवला (Amla) और मेथी को भी मिला लें. सभी चीजों का रंग पककर भूरा नजर आने लगेगा. अब आंच बंद करें और तेल को जस का तेस कम से कम 24 घंटों के लिए रखा रहने दें. इसके बाद इसे छानकर अलग बर्तन में निकालकर रख लें. बस तैयार है आपका हेयर फॉल कंट्रोल करने वाला तेल. इस तेल को सिर धोने से एक से डेढ़ घंटे पहले बालों में लगाया जा सकता है. अच्छे से मालिश करें और फिर तेल को लगाए रखने के बाद शैंपू से धोकर बाल साफ कर लें. 

आप हफ्ते में 2 से 3 बार इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. गुड़हल (Hibiscus Flower) से बालों को विटामिन सी, फ्लेवेनॉइड्स और अमीनो एसिड्स मिलते हैं जो उन्हें बढ़ाने में मदद करते हैं. आंवला भी विटामिन सी से भरपूर होता है और बालों के लिए एक अच्छा आयुर्वेदिक नुस्खा है. करी पत्ते बालों को एंटी-ऑक्सी़डेंट्स देते हैं तो नारियल का तेल जड़ों तक जाकर बालों को मजबूत बनाता है. वहीं, प्रोटीन, खनिज और विटामिन से भरपूर मेथी के दाने (Fenugreek Seeds)  बालों को बढ़ाने में मददगार हैं और उन्हें पोषण देकर हेल्दी बनाते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.