विज्ञापन
Story ProgressBack

शादी के बाद भी रिश्ते में घुली रहेगी मिठास, बस पति-पत्नी को ध्यान में रखनी चाहिए ये 5 बातें

Happy Marriage: अक्सर ही शादी के बाद पति-पत्नी के बीच मनमुटाव होने लगता है या स्पार्क की कमी महसूस होती है. ऐसे में कुछ बातों को ध्यान में रखकर रिश्ते में खुशी बनाए रखी जा सकती है. 

Read Time: 4 mins
शादी के बाद भी रिश्ते में घुली रहेगी मिठास, बस पति-पत्नी को ध्यान में रखनी चाहिए ये 5 बातें
Tips For Happy Married Life: शादीशुदा रिश्ता इस तरह बना रहेगा प्यारभरा. 

Relationship Advice: कई बार एकदूसरे को सालों तक डेट करने के बाद जब कपल्स शादी कर लेते हैं तो रिश्ते में उस स्पार्क की कमी महसूस करते हैं जो शादी से पहले हुआ करता था. कई बार शादी के 6 महीने बाद ही पति-पत्नी को सबकुछ उबाऊ लगने लगता है. अगर आप भी अपनी शादीशुदा जिंदगी (Married Life) में नाखुश हैं या आपको लगता है कि जिंदगी बहुत बोरिंग हो गई है और प्यार भी कम लगने लगा है तो यहां कुछ ऐसे टिप्स दिए जा रहे हैं जिन्हें ध्यान में रखकर आप अपने रिश्ते में उस स्पार्क और प्यार को बनाए रख सकते हैं जो शुरूआती दौर में हुआ करता था. 

चेहरे को एक या 5 मिनट, कब तक करना चाहिए स्क्रब, यहां जानिए कितनी देर Scrub करना है काफी 

शादीशुदा जिंदगी में कैसे बना रहेगा प्यार 

असहमति रखें लेकिन लड़ें नहीं 

ऐसी बहुत सारी बातें होंगी जिनपर आप दोनों की असहमति होगी. हो सकता है कि आप कुछ चाहते हों और आपके पति या पत्नी को कुछ अलग ही चाहिए हो. ऐसे में एकदूसरे से असहमति रखें लेकिन इसे लड़ाई का मुद्दा ना बनाएं. 

चेहरे को एक या 5 मिनट, कब तक करना चाहिए स्क्रब, यहां जानिए कितनी देर Scrub करना है काफी 

बात करना कम ना करें 

अक्सर जीवनशैली बहुत ज्यादा व्यस्त होने लगती है जिसमें खुद के लिए भी समय नहीं मिल पाता. जिदंगी कई-कई महीनों तक घर से ऑफिस और ऑफिस से घर पर सिमटकर रह जाती है. लेकिन, चाहे आप कितने ही व्यस्त हों अपने पार्टनर (Partner) और अपनी बीच की बातचीत को कम ना करें. कोशिश करें कि आप दोनों के पास हमेशा कुछ ना कुछ बातचीत के लिए रहे. आप खुद भी कभी-कभार अपनी नींद छोड़कर अपने पार्टनर को वक्त दे सकते हैं, हो सकता है आपका पार्टनर भी बिल्कुल यही करने लगे. 

बाहर आना-जाना बंद ना करें 

कई बार शादी के बाद आपसी करीबी इतनी बढ़ जाती है कि पति-पत्नी बाहर डेट पर जाने के बजाय हमेशा घर पर ही रहना पसंद करते हैं. लेकिन, बाहर जाना आप दोनों के लिए शादीशुदा जिंदगी में स्पार्क बनाए रखने के लिए जरूरी है. एकदूसरे के लिए तैयार होना, खूबसूरत महसूस करना और एक्साइटेड फील करना जरूरी होता है. 

अपनी सोशल लाइफ खत्म ना करें 

अक्सर पति-पत्नी शादी के बाद अपनी सोशल लाइफ पूरी तरह खत्म कर देते हैं. वे अपनी फोटो पोस्ट करना नहीं चाहते ना ही दूसरे दोस्तों से मिलना पसंद करते हैं. लेकिन, ऐसा करने पर व्यक्ति अपने खुद के रिश्ते में बोर होने लगता है और उसे जिंदगी में ना कोई रस लगता है और कुछ रास आता है. अपने अलग दोस्त होते हैं तो उनके साथ समय बिताकर आप जब घर लौटते हैं तो अपने पार्टनर के साथ साझा करने के लिए आपके पास बहुत सी बातें होती हैं और दोनों को इस दौरान एकदूसरे की याद आती है और गैरमौजूदगी खलने लगती है सो अलग. 

माफी मांगने से कतराएं नहीं 

सिर्फ सॉरी बोल देना ही माफी मांगना नहीं है बल्कि अपनी गलती का एहसास होना भी जरूरी है. अगर आपको लगता है कि आपकी गलती है तो माफी मांग लेनी चाहिए. आप पति-पत्नी (Husband-Wife) हैं तो आज या कल बातचीत फिर हो ही जानी है, लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि आप गलतियां करते जाएं और माफी ना मांगे क्योंकि यही मनमुटाव आगे चलकर बड़ी लड़ाइयों की वजह बनते हैं. 

ये ज़ुल्फ अगर खुल्के गाना बनाना क्यों था संगीतकार रवि के लिए चैलेंजिंग | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
महिलाओं के लिए चक्की चलनासन के हैं कई फायदे, जानिए क्या क्या
शादी के बाद भी रिश्ते में घुली रहेगी मिठास, बस पति-पत्नी को ध्यान में रखनी चाहिए ये 5 बातें
Father's Day 2024: जिंदगी की ये 5 बातें सिर्फ पापा से ही सीख सकते हैं आप, फादर्स डे पर उन्हें जरूर कहें थैंक यू
Next Article
Father's Day 2024: जिंदगी की ये 5 बातें सिर्फ पापा से ही सीख सकते हैं आप, फादर्स डे पर उन्हें जरूर कहें थैंक यू
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;