विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 23, 2023

मीठा खाने का हो मन लेकिन वजन बढ़ने की भी हो टेंशन, तो इन 5 फूड्स को बेझिझक खा सकते हैं आप 

Healthy Sugar Alternatives: खानपान की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो मीठी तो लगती हैं लेकिन इन्हें खाने पर वजन नहीं बढ़ता बल्कि वजन कम होने में मदद मिलती है. आप भी इन्हें खाना कर सकते हैं शुरू. 

मीठा खाने का हो मन लेकिन वजन बढ़ने की भी हो टेंशन, तो इन 5 फूड्स को बेझिझक खा सकते हैं आप 
Sugar Cravings: इन फूड्स को खाकर मीठे की क्रेविंग नहीं होती है.

Weight Loss: ज्यादा मीठा सेहत के लिए बुरा होता है और इसीलिए लोग अक्सर मीठा खाने से परहेज करते हैं. चाहे दिक्कत वजन बढ़ने की हो या फिर डायबिटीज की मीठा खाने से लोग बचते ही हैं. लेकिन, अगर कभी कुछ मीठा खाने का बहुत ज्यादा मन करे तब क्या करें? अब आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि यहां आपके लिए कुछ ऐसी मीठी चीजें दी गई हैं जिन्हें खाने पर सेहत को नुकसान नहीं होता और ना ही वजन बढ़ने का डर रहता है. इन मीठे फूड्स (Sweet Foods) को आप अपनी वेट लॉस डाइट का हिस्सा भी बना सकते हैं. जानिए कौनसे हैं ये मीठे फूड्स. 

कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए खाए जा सकते हैं कुछ फल, धमनियों से निकलने लगता है Bad Cholesterol 

वजन ना बढ़ाने वाली मीठी चीजें 

डार्क चॉक्लेट 

मीठा खाने का बहुत मन हो तो डार्क चॉक्लेट लें और उसके एक से दो टुकड़े खा लें. डार्क चॉक्लेट सेहत के लिए अच्छी साबित होती है. इसमें फ्लेवेनॉइड्स होते हैं जो भूख कम करने में मदद करते हैं जिससे फूड इंटेक कम होता है और वजन नहीं बढ़ता. 

कद्दू के बीज फेंकने के बजाय इस तरह खाना कर दीजिए शुरू, सेहत को मिलते हैं कई फायदे 

बादाम 

डाइटिंग कर रहे लोगों को भी खानपान में अक्सर बादाम शामिल करने की सलाह दी जाती है. बादाम बहुत ज्यादा मीठे ना लगें तो आप इन्हें हल्के शहद के साथ भुनकर खा सकते हैं. इनका स्वाद कई गुना तक बढ़ जाएगा. आप 5 से 6 बादाम एक दिन में स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं. 

kmppnkkg
फल 

ज्यादातर फल मीठे होते हैं और खाने में बेहद स्वादिष्ट भी लगते हैं. इन फलों (Fruits) को आप कभी भी खा सकते हैं. वजन घटा रहे हैं तो दिन में एक बार सेब, अमरूद, नाशपाती, तरबूज, खरबूजा या फिर पपीता खा सकते हैं. इन मीठे फलों से आपकी क्रेविंग्स भी कम होंगी. 

फ्रूट योगर्ट 

दही में फल मिलाकर खाना भी मीठा खाने की क्रेविंग्स कम करने के लिए अच्छा है. आप दही में स्ट्रॉबेरीज, आम, सेब, केला, अंगूर या बेरीज डालकर खा सकते हैं. सेहत के लिए भी इस तरह दही खाना बेहद फायदेमंद साबित होता है. 

8ug38sd

Photo Credit: istock

चिया पुडिंग 

चिया सीड्स और फलों से बनाी गई चिया पुडिंग बाजार के मीठे पकवानों (Sweets) से कई ज्यादा टेस्टी और सेहतमंद होती हैं. इसे बनाते हुए आप मेपल सिरप, अनस्वीटेंड कोकोआ पाउडर, वनीला एक्स्ट्रेक्ट और दालचीनी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

न्यूली एंगेज्ड परिणीति चोपड़ा ने मुंबई लौटने पर प्रशंसकों का किया अभिवादन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
घुटनों के दर्द का रामबाण इलाज साबित होता है यह एक नुस्खा, जानिए कैसे आजमाएं कि दिखने लगे असर 
मीठा खाने का हो मन लेकिन वजन बढ़ने की भी हो टेंशन, तो इन 5 फूड्स को बेझिझक खा सकते हैं आप 
घर का शीशा हो गया है बहुत ज्यादा गंदा, तो इन हैक्स से हो जाएगा क्रिस्टल क्लीन
Next Article
घर का शीशा हो गया है बहुत ज्यादा गंदा, तो इन हैक्स से हो जाएगा क्रिस्टल क्लीन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;