पढ़ाकू लोगों की कैटेगरी में आते हैं आप, जानने के लिए आजमाएं ये 9 तरीके और जानें अपने बारे में

Reader sign: आप एक पढ़ाकू बच्चे हैं इसका पता आप यहां बताए गए लक्षणों से लगा सकते हैं.

पढ़ाकू लोगों की कैटेगरी में आते हैं आप, जानने के लिए आजमाएं ये 9 तरीके और जानें अपने बारे में

Library में ज्यादा वक्त बिताने वाले बच्चे होते हैं पैदाइशी पढ़ाकू.

खास बातें

  • जो बच्चे पढ़ाकू होते हैं वो संवेदनाओं से भरे होते हैं.
  • कल्पनाशीलता होती है मजबूत.
  • स्टोरीटेलिंग होती है अच्छी.

Born reader sign: कहावत है कि 'पूत के पांव पालने में नजर आ जाते हैं'. इसका मतलब होता है कि बचपन में आप जो कुछ भी गतिविधि करते हैं उससे आपके स्वभाव का पता लगता है कि आप बड़े होकर किस तरह का बात व्यवहार लोगों से रखेंगे. आपने ज्यादातर बच्चों को देखा होगा खिलौने और दोस्तों के साथ खेलते या फिर टीवी पर कार्टून देखते. ऐसे बहुत कम बच्चे होते हैं जिन्हें, बचपन में किताबें पढ़ना पसंद आता है. इसके लिए तो मां बाप को बहुत मशक्कत करनी पड़ती है, जबकि कुछ ऐसे बच्चे होते हैं जो छोटे से ही किताबों को पढ़ने और जानने में मन लगाते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे कौन से लक्षण होते हैं जिनसे पता लगता है कि वह एक पढ़ाकू बच्चा (Reader sign) होने वाला है.

5 संकेत पढ़ाकू होने के | sign of reader
 

  • जो बच्चे बचपन से ही नई चीजें जानने समझने की चाह रखते हैं मतलब वह आगे चलकर एक अच्छे रीडर बनेंगे. ऐसा एक रिसर्च में भी पता लगा है कि ज्यादा सवाल पूछने वाले बच्चे बहुत स्मार्ट और शार्प होते हैं.
  • जिन बच्चों में बचपन से ही चीजों को इमेजिन करने (imagination) की आदत होती है कहानियां (story making) बुनने की मतलब, वह आगे चलकर बहुत पढ़ाकू होने वाले हैं. कुछ बच्चे चित्रों को देखकर कैरेक्टराइजेशन करते हैं. वह आगे चलकर कला के क्षेत्र में बहुत अच्छा करते हैं.
  • जिनके अंदर इमोशंस की भरमार होती है. वह बच्चे बहुत पढ़ाकू होते हैं, क्योंकि किताब पढ़ने से उनके अंदर मानव स्वभाव के सोचने समझने की क्षमता अच्छी विकसित होती है.
  • जब आप बिस्तर पर किताबों के साथ ज्यादा समय बिताने लगते हैं मतलब, आप कहानियों और कल्पना की दुनिया में मगन हैं. ये लक्षण भी एक रीडर के होते हैं. वहीं, अगर आप अपनी स्कूल की लाइब्रेरी में जाने का मौका मिल जाता है, तो आप सोचते हैं कि स्वर्ग में आ गए हैं.
  • बहुत से लोग तो अपना तनाव कम करने के लिए भी किताब पढ़ना पसंद करते हैं. और कुछ लोग तो शौकिया किताब पढ़ना भी पसंद करते हैं. कुछ बच्चे बहुत कम उम्र में ही किताबों कलेक्ट करने लग जाते हैं जो की आपके पढाकू होने के लक्षण हैं.




अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अक्षय कुमार और मानुषी ने फिल्‍म पृथ्‍वीराज का किया प्रमोशन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com