पंखे की सेटिंग में करिए ये 5 बदलाव, सीलिंग फैन की स्पीड हो जाएगी डबल, AC की नहीं पड़ेगी जरूरत

कई बार पंखा पुराना होने के कारण ठीक ठंग से हवा नहीं देता है. जिसके चलते फिर आप नया सीलिंग फैन लेने के बारे में सोचते हैं. लेकिन हम आपको यहां पर 5 ऐसी सेटिंग के बारे में बताने वाले हैं, जिससे फैन की स्पीड को बढ़ा सकते हैं. 

पंखे की सेटिंग में करिए ये 5 बदलाव, सीलिंग फैन की स्पीड हो जाएगी डबल, AC की नहीं पड़ेगी जरूरत

खराब कैपेसिटर सीलिंग फैन की 90% से ज़्यादा समस्याओं का कारण बनता है.

how to increase fan speed : आप गर्मी के मौसम में जब बाहर से घर में आते हैं, तो सबसे पहले कमरे का फैन चालू करते हैं. ऐसे दिनों में आपको राहत देने वाली एकमात्र चीज़ है हाई स्पीड सीलिंग फैन के नीचे बैठना. लेकिन कई बार फैन पुराना होने के कारण हवा ठीक ठंग से नहीं देता है. जिसके चलते फिर आप नया फैन लेने के बारे में सोचते हैं. लेकिन हम आपको यहां पर 5 ऐसी सेटिंग के बारे में बताने वाले हैं, जिससे आप अपने फैन की स्पीड को तेज कर सकते हैं. 

क्या आपकी डबल चिन प्रोफाइल पिक्चर को खराब कर रही है, तो करिए ये योगासन गलने लगेगी ठुड्डी की चर्बी

कैसे बढ़ाएं फैन की स्पीड

खराब कैपेसिटर

सीलिंग फैन में लगा कैपेसिटर मोटर के लिए ज़रूरी बिजली उपलब्ध कराने का काम करता है. खराब कैपेसिटर सीलिंग फैन की 90% से ज़्यादा समस्याओं का कारण बनता है. जब कैपेसिटर काम करना बंद कर देता है, तो मोटर को बिजली नहीं मिल पाती. इसके चलते फैन की गति धीमी हो जाती है. ऐसे में आप 70 से 80 रूपए का कैपेसिटर लाकर फैन की स्पीड बढ़ा सकते हैं. 

ब्लेड खराब होना

कई बार पंखे की ब्लेड मुड़ने के कारण भी पंखे की गति धीमी हो जाती है. ऐसे में आप पंखे की ब्लेड को बदल दें. इससे भी आपके सीलिंग फैन की गति बढ़ सकती है.

बॉल बेयरिंग की खराबी

सीलिंग फैन में समय के साथ बॉल बेयरिंग के अंदर गंदगी जमा हो जाती है. जिससे भी सीलिंग फैन की गति धीमी हो जाती है. ऐसे में आप इसको रिपेयर करके पंखे की स्पीड बढ़ा सकते हैं. 

पेंच ढीले होना

ढीले पेंच एक और कारण हैं, जो आपके सीलिंग फैन की धीमी गति का कारण बन सकते हैं. तो आप इस बात पर गौर करके भी अपने फैन की स्पीड को तेज कर सकते हैं. 

लूब्रीकेशन की कमी

लूब्रीकेशन की कमी होने के कारण भी फैन की स्पीड पर असर पड़ता है. इसे भी रिपेयर कराकर आप अपने फैन की स्पीड को बढ़ा सकते हैं. 

पंखे की स्पीड से जुड़े कुछ सवाल - FAQs on Ceiling Fan Speed Problems

1. हाई स्पीड सीलिंग फैन का सही RPM (Revolutions per minute) क्या है? 

- आम तौर पर, कमरे में हवा को प्रभावी ढंग से प्रसारित करने के लिए हाई-स्पीड सीलिंग फैन का न्यूनतम RPM 350 से 400 होना चाहिए. हालांकि, कुछ हाई-स्पीड सीलिंग फैन का अधिकतम RPM 600 या उससे ज़्यादा हो सकता है.

2. सीलिंग फैन की स्पीड धीमी क्यों हो जाती है?

- धूल जमने, मोटर खराब होने, कैपेसिटर और वायरिंग की समस्या या गलत इंस्टॉलेशन के कारण सीलिंग फैन की गति धीमी हो सकती है.

3. क्या सीलिंग फैन स्लो चलने पर बिजली की खपत कम करता है?

- हां, सीलिंग फैन तेज गति की तुलना में धीमी गति से चलने पर कम बिजली की खपत करता है. 

4. क्या सीलिंग फैन का स्पीड कंट्रोलर बदल सकते हैं? 

- हां, ज़्यादातर मामलों में, सीलिंग फैन पर स्पीड कंट्रोलर को बदला जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com