विज्ञापन

अगर आपका बच्चा भी हो गया है जिद्दी, नहीं मान रहा आपकी बात, कहीं ये 5 आदतें जिम्मेदार तो नहीं

माता-पिता को चाहिए को बच्चों को रूटीन के हिसाब से हर काम करने की सीख दें. बच्चा जब धीरे-धीरे बड़ा हो तो उसके भीतर अनुशासन लाएं.

अगर आपका बच्चा भी हो गया है जिद्दी, नहीं मान रहा आपकी बात, कहीं ये 5 आदतें जिम्मेदार तो नहीं
माता-पिता को अपने बच्चों की भावनाएं समझनी चाहिए.

These 5 Habits That Can Make Your Kids Stubborn:  दुनिया के हर माता-पिता यह चाहते हैं कि उनके बच्चे को अच्छी परवरिश मिले और वह अच्छी बातें, अच्छी आदत सीखें. लेकिन इसके बाद भी कुछ बच्चे ऐसे हैं जो बहुत जिद्दी हो जाते हैं और जिद्द की वजह से उनके माता-पिता को बीच में काफी गुस्सा आने लगता है. बच्चों के व्यवहार में (child bad habits) अचानक बदलाव से माता-पिता परेशान हो जाते हैं और उन्हें सही दिशा में आगे बढ़ाने के लिए तरह-तरह के जतन करने लगते हैं. लेकिन आपके बच्चे को गुस्सा क्यों आता है, वह चिड़चिड़ा (kids poor habits) क्यों हो गया है, वह चिल्लाना क्यों शुरू कर देता है. वह जिद्दी क्यों हो जाता है, इसके पीछे (Child bad habits examples) कुछ कारण हैं. आइए जानते हैं.

हैंडस्टेंड करना चाहते हैं मिनटों में तो योगा एक्सपर्ट ने बताई एक खास युक्ति, बस इन 10 स्टेप में सीख जाएंगे

बच्चों को रूटीन के हिसाब से काम सिखाएं


माता-पिता को चाहिए को बच्चों को रूटीन के हिसाब से हर काम करने की सीख दें. बच्चा जब धीरे-धीरे बड़ा हो तो उसके भीतर अनुशासन लाएं. अनुशासन तभी आएगा वह जब कोई भी काम रूटीन के हिसाब से करेगा. उसे कब सोना है, कब जगना है, कब खाना है, कब खेलना है, कब पढ़ना है, इन सारी चीजों की एक रूटीन बना दें. इस रूटीन से बच्चों में डिसिप्लिन आएगा.

Latest and Breaking News on NDTV



नेगेट‍िव, पॉजिटिव दोनों बातों का एहसास कराएं


आपका बच्चा कुछ गलत कर रहा है तो उसके बारे में उसे टोकें और अगर कुछ अच्छा करता है तो उसके बारे में भी उसे बताएं. उसकी तारीफ करें. बच्चों के हमेशा नेगेटिव व्यवहार को हाईलाइट करना और पॉजिटिव व्यवहार की तारीफ ना करना, उनकी चर्चा ना करना भी बच्चे को काफी जिद्दी बना देता है. इसलिए बच्चा अगर कुछ अच्छा करता है तो उस अच्छे की तारीफ करें और उसे बताएं कि आपने अच्छा काम किया है.

हर बात न मानें


पेरेंट्स बच्चों की जितनी बात मानेंगे, बच्चा उतना ही जिद्दी होता जाएगा. अगर बच्चा 10 बातें कहता है तो पेरेंट्स को उसमें उनकी जायज सात से आठ बातें ही माननी चाहिए. हर बात मानने पर बच्चा जिद्दी हो जाता है और वह फिर किसी भी बात पर जिद्द ठान लेता है.

कुछ मना कर रहे तो इसकी वजह बताएं


माता-पिता को अपने बच्चों की भावनाएं समझनी चाहिए. उनकी बात सुननी चाहिए. कई बार हम बच्चों को कुछ गलत करने से मना करते हैं, लेकिन हम क्यों मना कर रहे हैं, इसकी वजह नहीं बताते. इसीलिए अगर हम किसी गलत काम करने से बच्चे को मना कर रहे हैं तो बच्चे को उसके पीछे कारण बताना चाहिए. उसे सही और गलत का फर्क पता होना चाहिए.

Latest and Breaking News on NDTV



पारिवारिक माहौल अच्छा रखें


यह ध्यान रहे कि बच्चा अपने परिवार के माहौल अपने परिवार की परिवेश से काफी कुछ सीखता है. इसलिए बच्चे जिद्दी ना हो, बच्चे अड़ियल ना हो इसके लिए माता-पिता को भी जिद्दी नहीं होना चाहिए. उन्हें भी अपने स्वभाव में बदलाव करना चाहिए. अगर बच्चा देखता है कि मेरे माता-पिता जिद्दी हो गए हैं और किसी बात पर अड़ गए हैं तो कई बार वह भी है जिद्दी हो जाता है. बच्चों के लिए भी सामान माहौल समान व्यवहार रखना चाहिए.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
इस वर्ष बेहद शुभ है शारदीय नवरात्रि, जानिए कब होगा माता का आगमन और कलश स्थापना का मुहूर्त
अगर आपका बच्चा भी हो गया है जिद्दी, नहीं मान रहा आपकी बात, कहीं ये 5 आदतें जिम्मेदार तो नहीं
पीरियड्स में रहता है पेट में दर्द तो न्यूट्रिशनिस्ट की बताई इस ड्रिंक को पीना कर दीजिए शुरू, नहीं होंगे क्रैंप्स
Next Article
पीरियड्स में रहता है पेट में दर्द तो न्यूट्रिशनिस्ट की बताई इस ड्रिंक को पीना कर दीजिए शुरू, नहीं होंगे क्रैंप्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com