विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 03, 2022

Parenting Tips: बच्चे की बिगड़ रही आदतों से परेशान मां को जरूर करने चाहिए ये 5 काम, हर Bad Habit को आसानी से सुधार देंगी आप 

Spoiled Child Parenting: मां बच्चे को अच्छी और बुरी चीजों में फर्क सिखाने के साथ ही उसकी बुरी आदतों को भी सुधार सकती हैं. बस आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा.  

Read Time: 4 mins
Parenting Tips: बच्चे की बिगड़ रही आदतों से परेशान मां को जरूर करने चाहिए ये 5 काम, हर Bad Habit को आसानी से सुधार देंगी आप 
Bad Habits in Children: बच्चों की बुरी आदतों को सुधारने में काम आएंगे ये टिप्स. 

Parenting Tips: बच्चे के बिगड़ने (Spoiled Child) की परिभाषा हर माता-पिता के लिए अलग-अलग हो सकती है, लेकिन कुछ बुरी आदते हैं जिनपर सभी पैरेंट्स हामी भरते हैं. बच्चों का हर काम के लिए मना करना, बात-बात पर मुंह फुलाना, लड़ाई करना, दोस्तों से झगड़ना, खाना उठाकर फेंकना और जिद्द पर अड़े रहना वगैरह कुछ ऐसी बुरी आदतें (Bad Habits) हैं जो माता-पिता (Parents) के लिए हमेशा ही परेशानी का सबब बनी रहती हैं. ज्यादातर बच्चे अपनी मां के बेहद करीब होते हैं और वह मां ही हैं जिनपर अक्सर परवरिश (Parenting) के लिए तानाकशी की जाती है. ऐसे में मां ही बच्चे के बिगड़ने पर उसे सुधारने का बेड़ा उठा सकती हैं. निम्न वो 5 काम हैं जो आपके बच्चे की इन बुरी आदतों को सुधारने में आपकी मदद करेंगे. 


बच्चों की बुरी आदतें सूधारने के पैरेंटिग टिप्स | Parenting Tips For Bad Habits in Children

ना कहना सीखें 


माता-पिता का हर बार बच्चे का रोना चुप कराने के लिए उसकी बात मानने की गलती ही बच्चे को जिद्दी (Stubborn) बनाती है. एक मां के रूप में आप अपने बच्चे को ना कहने की आदत डालें और पापा को भी कहें कि वे बच्चे को सिर पर ना चढ़ाएं. जिन चीजों पर ना कहना जरूरी हो तो ना ही कहें. 

कुछ नियम बनाएं 


घर में कुछ नियम (Rules)  होने चाहिए जो सिर्फ बच्चे ही नहीं बल्कि परिवार का हर सदस्य फॉलो करे. खाते समय फोन हाथ में नहीं लेना, हरी सब्जी जरूर खाना, बाहर का खाने के लिए हर दिन ना रोना या किसी गलती पर सामने से आकर माफी मांगना, कुछ अच्छे नियम हैं. 

बच्चे को समझें


कई बार मां घर के या ऑफिस के कामों में इतनी व्यस्त हो जाती हैं कि बच्चे की बात सुनने का उन्हें वक्त ही नहीं मिलता. बच्चे की सेहत के साथ-साथ उसकी खुशी भी आपके हाथ में है. बच्चे अक्सर मम्मी (Mother) का ध्यान अपनी तरफ खींचने के लिए शरारतें करते हैं जिससे किसी को नुकसान भी हो सकता है, साथ ही वे इग्नोर फील करने पर चिड़चिड़े होने लगते हैं. बच्चे के साथ बैठें और उसकी दिनचर्या भी सुनें. 

अच्छे कामों पर सराहना 


बच्चे के अच्छे कामों पर उसकी सराहना करने से वह समझने लगता है कि उसे कौनसे कामों पर तारीफ मिलेगी और किन पर नहीं. इससे आप बच्चे (Child) को बिना किसी मेहनत के अच्छे और बुरे में फर्क करना भी सिखा पाएंगी. 


 

चीजों से ना तोलें भाव

बच्चों के बिगड़ने और सभी को खुदसे कम समझने की भावना मटीरियल्स्टिक चीजों से घिरे रहने पर आ सकती है. बच्चों को छोटी चीजों में खुश होने और सभी के प्रति संवेदनशील होने की आदत डलवाना बेहद जरूरी होता है. अगर बच्चे को आपके प्यार के नाम पर हर बार ही एक नया तोहफा मिल जाएगा तो उसे चीजों की कद्र करनी नहीं आएगी. 

बॉलीवुड अभिनेत्री दिशा पटानी, मौनी रॉय और नेहा कक्कड़ का एयपोर्ट पर दिखा ग्लैमरस अंदाज

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चेहरे पर बर्फ रगड़ने के हैं कई फायदे, स्किन से जुड़ी परेशानियों से मिलती है निजात
Parenting Tips: बच्चे की बिगड़ रही आदतों से परेशान मां को जरूर करने चाहिए ये 5 काम, हर Bad Habit को आसानी से सुधार देंगी आप 
Father's day 2024 : क्या आपके पापा हैं 50 प्लस तो जरूर कराएं ये 5 मेडिकल टेस्ट, सेहत का ख्याल रखना है जरूरी
Next Article
Father's day 2024 : क्या आपके पापा हैं 50 प्लस तो जरूर कराएं ये 5 मेडिकल टेस्ट, सेहत का ख्याल रखना है जरूरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;