पुरुषों में बढ़े खराब कोलेस्ट्रोल को निकाल बाहर फेंकेंगे ये 5 असरदार घरेलू उपाय

Home remedy in high cholesterol : आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसी होम रेमेडी बताने वाले हैं, जिससे आप दवाओं का सेवन किए बिना भी अपने बैड कोलेस्ट्रोल पर नियंत्रण पा सकते हैं.

पुरुषों में बढ़े खराब कोलेस्ट्रोल को निकाल बाहर फेंकेंगे ये 5 असरदार घरेलू उपाय

मेथी के बीज भी इस लिस्ट में आते हैं. इसमें भी हाई कोलेस्ट्रोल कंट्रोल करने की क्षमता होती है.

Bad Cholesterol remedy : खराब कोलेस्ट्रोल के स्तर का शरीर में बढ़ने से हार्ट पर बुरा असर पड़ता है. इसके अलावा भी कई हेल्थ रिस्क होते हैं. इसलिए शरीर में अगर कोलेस्ट्रोल का लेवल बढ़ जाए तो फिर आप इसको नजरअंदाज न करें बल्कि समय रहते इसका इलाज करें. आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसी होम रेमेडी बताने वाले हैं, जिससे आप दवाओं का सेवन किए बिना भी अपने बैड कोलेस्ट्रोल पर नियंत्रण पा सकते हैं. आप यहां बताई जा रही रेमेडी को अपना लेते हैं, तो इसका असर 1 हफ्ते में दिखना शुरू हो जाएगा. 

इन 2 फलों की पत्तियां बासी मुंह चबाने से खराब कोलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल

अपने बैड कोलेस्ट्रोल पर काबू पाने के लिए सबसे पहले तो आप भोजन में ज्यादा तेल का सेवन न करें. आप अपनी डाइट में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, मछली लो फैट औप हाई प्रोटीन वाला डाइट फॉलो करें.

वहीं, आप अपने हाई कोलेस्ट्रोल पर काबू पाने के लिए विटामिन सी यानी नींबू का सेवन ज्यादा करें. इसमें घुलनशील फाइबर होता है, जो बैड कोलेस्ट्रोल को कम करने का काम करता है. आपको बता दें कि खट्टे फल ब्लड वेसल्स को साफ करने का काम करते हैं और इनके एंजाइम मेटाबॉलिज्म को मजबूत करते हैं.

अलसी के बीज (flax seed in high cholesterol) का सेवन भी हाई कोलेस्ट्रोल पर नियंत्रण पाने के लिए किया जा सकता है. यह वजन कम करने के साथ दिल को भी हेल्दी रखता है. इसके पाउडर को गरम पानी के साथ ले सकते हैं. इसे सुबह के समय पीना बहुत असरदार हो सकता है. 

मेथी के बीज (methi seeds) भी इस लिस्ट में आते हैं. इसमें भी हाई कोलेस्ट्रोल कंट्रोल करने की क्षमता होती है. इसके औषधि गुण वेट लॉस से लेकर डायबिटीज में भी बहुत फायदेमंद होते हैं. 

पालक की हरी पत्तियां (palak in high cholesterol) भी हाई कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने का काम करती हैं. पालक की सब्जी में मौजूद फाइबर, विटामिन और खनिज भी आपके स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com