इन 2 फलों की पत्तियां बासी मुंह चबाने से खराब कोलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल

अगर आप जामुन और अमरूद की पत्तियों को रोज सुबह बासी मुंह चबाना शुरू कर देते हैं, तो फिर आपको एक नहीं बल्कि अनगिनत फायदे मिल सकते हैं.

इन 2 फलों की पत्तियां बासी मुंह चबाने से खराब कोलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल

इन दोनों में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो आपके रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ने से रोकता है.

Jamun and amrood leaves benefits : जामुन और अमरूद के फल खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं उतनी ही इसकी पत्तियां सेहत के लिए लाभकारी हैं. अगर आप जामुन और अमरूद की पत्तियों को रोज सुबह बासी मुंह चबाना शुरू कर देते हैं, तो फिर आपको एक नहीं बल्कि अनगिनत फायदे मिल सकते हैं. आज इन पत्तियों के औषधि गुण किन बीमारियों में लाभ पहुंचाते हैं, उसके बारे में बताने वाले हैं. पिंपल के गहरे दाग, झाइयां और झुर्रियां हो जाएंगी फेस से गायब, केवल 4 बूंद फेस पर इसको है लगाना

जामुन और अमरूद के औषधि गुण क्या हैं ?

- छोटा सा दिखने वाला जामुन पोषक तत्वों का पावरहाउस है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन C, विटामिन A, विटामिन K, और विटामिन B, डाइटरी फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, एंथोसायनिन, मिनरल्स, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, फोलेट, जिंक और आयरन पाया जाता है. जबकि अमरूद में एंटीमाइक्रोबियल, एंटीफंगल, विटामिन सी, के, बी6, फोलेट, नियासिन, एंटीडायबिटिक, एंटी-डायरियल, आयरन, फॉस्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक, कॉपर, कार्बोहाइड्रेट, डायटरी फाइबर जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं.

खाली पेट खाएंगे अंकुरित मूंग दाल तो शरीर को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

- इन दोनों ही पत्तियों में विटामिन सी (vitamin c food) पाया जाता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण है. यह आपको सामान्य संक्रमणों और रोगों से बचाता है. 

- इन दोनों में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो आपके रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ने से रोकता है. अमरूद के पत्ते और ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं. इसके अलावा यह आपके बैड कोलेस्ट्रोल को भी बढ़ने से रोकते हैं.

- यही नहीं इसके विटामिन सी गुण स्किन के लिए बहुत लाभकारी होते हैं. इससे चेहरे पर कसाव आता है और दाग धब्बे भी दूर होते हैं. तो अब से आप रोज सुबह खाली पेट इन पत्तियों को चबाना शुरू कर दीजिए और लाभ उठाइए.   

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com