विज्ञापन

चेहरे पर निकलने वाली झाइयों को हल्का करने के लिए लगाना शुरू कर दीजिए रसोई की ये 5 चीजें, निखरने लगेगी त्वचा 

Pigmentation Home Remedies: त्वचा पर झाइयां निकलती हैं तो चेहरा धब्बानुमा दिखने लगता है. इन दाग-धब्बों को कम करने में कई बार कुछ घरेलू उपाय बेहद अच्छा असर दिखाते हैं. यहां जानिए इन असरदार नुस्खों के बारे में. 

चेहरे पर निकलने वाली झाइयों को हल्का करने के लिए लगाना शुरू कर दीजिए रसोई की ये 5 चीजें, निखरने लगेगी त्वचा 
Jhaiyon Ke Gharelu Upay: इस तरह दूर होगी झाइयों की दिक्कत. 

Skin Care: स्किन पर मेलानिन के जरूरत से ज्यादा प्रोडक्शन के कारण झाइयों की दिक्कत हो जाती है. मेलानिन त्वचा के रंग को गहरा करने लगता है. ऐसे में त्वचा पर जगह-जगह पर गहरे धब्बे नजर आने लगते हैं. खासतौर से माथे और गालों पर झाइयां नजर आती हैं. ये झाइयां (Pigmentation) जिद्दी होती हैं और कई बार महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स भी इन झाइयों से छुटकारा दिलाने में नाकाम होते हैं. ऐसे में इस पिग्मेटेंशन को कम करने के लिए घर की ही कुछ चीजें इस्तेमाल की जा सकती है. यहां कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय दिए जा रहे हैं जो झाइयों को हल्का करने में मददगार साबित होते हैं. इन घरेलू नुस्खों को आजमाना भी बेहद आसान है और इनका असर भी कमाल का नजर आता है. 

थ्रेडिंग के बाद माथे पर दाने निकलने की डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताई यह वजह, कहा तुरंत करें ये काम 

झाइयों के घरेलू उपाय | Pigmentation Home Remedies 

कच्चा दूध 

दूध के लैक्टिक एसिड झाइयों को कम करने में कारगर होते हैं. इनसे चेहरे पर जमी डैड स्किन सेल्स भी निकलने लगती हैं और चेहरे को बेदाग निखार मिल जाता है. दूध का इस्तेमाल करने के लिए कटोरी में कच्चा दूध निकालें और इसमें रूई डुबोकर पूरे चेहरे पर लगाकर हल्के से मलें. 2 से 3 मिनट दूध को चेहरे पर मलने के बाद धोकर हटा लें. त्वचा निखरने लगती है. इस दूध को सुबह और शाम चेहरे पर लगाया जा सकता है. 

मसूर दाल का फेस पैक 

हफ्ते में एक बार इस फेस पैक (Face Pack) को झाइयां हल्की करने के लिए लगाया जा सकता है. फेस पैक बनाने के लिए 50 ग्राम लाल मसूल की दाल को रातभर भिगोकर रखें. इसे अगली सुबह पीसकर पेस्ट तैयार कर लें. चेहरे पर इस पेस्ट को जस का तस लगाएं और तकरीबन 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. चेहरा धोने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें. स्किन पर निखार आने लगता है. 

आलू का रस 

आलू में ब्लीचिंग गुण होते हैं जो त्वचा को निखारने का काम करते हैं. झाइयों पर खासतौर से आलू का बेहतरीन असर नजर आता है. इस्तेमाल करने के लिए कच्चे आलू को घिसकर कटोरी में इसका रस निकाल लें. इस रस में रूई डुबोकर इसे झाइयों पर लगाएं और 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. असर बढ़ाने के लिए आलू के रस (Potato Juice) में बराबर मात्रा में नींबू का रस मिलाकर भी लगाया जा सकता है. 

दही आएगी काम 

दूध की ही तरह दही भी झाइयों को हल्का करने में असर दिखाती है. दही के लैक्टिक एसिड स्किन को एक्सफोलिएट करते हैं जिससे डेड स्किन सेल्स हट जाती हैं. दही को सादा ही चेहरे पर लगाकर 20 मिनट रखने के बाद धोकर हटाया जा सकता है. 

टमाटर का रस 

टमाटर के ब्लीचिंग गुण त्वचा को साफ करने में असर दिखाते हैं. टमाटर का रस या फिर टमाटर का पल्प चेहरे पर लगाया जा सकता है, इससे झाइयां कम होने लगती हैं. 15 से 20 मिनट टमाटर को स्किन पर लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. टमाटर को हफ्ते में 2 से 3 बार चेहरे पर लगा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
चेहरे पर निकलने वाली झाइयों को हल्का करने के लिए लगाना शुरू कर दीजिए रसोई की ये 5 चीजें, निखरने लगेगी त्वचा 
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com