एक्सपर्ट ने बताया गर्मी में पीएंगे यह पीले रंग का पानी तो लू रहेगी कोसों दूर, एनर्जी बनी रहेगी भरपूर

Summer Drinks: गर्मियों में लू कब अपनी चपेट में ले लेती है पता नहीं चलता. ऐसे में एक्सपर्ट की बताई यह ड्रिंक चिलतिलाती धूप से बचाए रखती है. 

एक्सपर्ट ने बताया गर्मी में पीएंगे यह पीले रंग का पानी तो लू रहेगी कोसों दूर, एनर्जी बनी रहेगी भरपूर

Best Drink For Summer: गर्मियों में सेहत को अच्छा रखती है यह ड्रिंक. 

Cooling Drinks: गर्मियों का मौसम अपने साथ एक या दो नहीं बल्कि कई दिक्कतें लेकर आता है. धूप से हाल बेहाल होता है, लू चलने लगती है, ऊर्जा चली जाती है और कभी-कभी तो चक्कर तक आ जाता है सो अलग. ऐसे में खानपान पर खास ध्यान देना जरूरी होता है. इस मौसम में यूं तो कई तरह की ड्रिंक्स हैं जिनका सेवन किया जा सकता है लेकिन एक्सपर्ट की बताई यह देसी ड्रिंक्स (Desi Drinks) बेस्ट है. इंस्टाग्राम पर डॉ. शाइस्ता खान का अपना अकाउंट है जिसपर वे अलग-अलग तरह के हेल्थ टिप्स शेयर करती रहती हैं. चिलिचिलाती गर्मी में डॉ. शाइस्ता सत्तू (Sattu) पीने की सलाह देती हैं. वे कहती हैं कि आयुर्वेद में सत्तू को गर्मियों की सबसे ताकतवर ड्रिंक कहते हैं. जानिए सत्तू किस तरह बनाकर पिया जा सकता है, कौनसा सत्तू अच्छा है और इससे सेहत को कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं. 

लू से बचने के लिए सत्तू | Sattu For Heat Stroke 

Juhi Parmar से जानिए घर में लिप स्क्रब बनाना, रूखे-सूखे होंठ बन जाएंगे मुलायम और गुलाबी 

डॉ. शाइस्ता के अनुसार जौ का सत्तू (Jau ka sattu) गर्मियों का सबसे ताकतवर ड्रिंक है और यह शरीर को ठंडा रखता है और पित्त को शांत करता है. जौ को आहार में शामिल करने की अक्सर ही सलाह दी जाती है. यह एक प्रकार का अनाज है जिसे पीसकर सत्तू तैयार होता है और इसे पानी में डालकर पीने के लिए तैयार किया जाता है. जौ को आयुर्वेदिक औषधि की तरह भी देखा जाता है. 

ecbgvjio

जौ में फॉस्फोरस, पौटेशियम, कैल्शियम और सैलिसिलिक एसिड पाए जाते हैं. इसे गर्मियों के दिन में पीने की खासतौर से सलाह दी जाती है. जौ का सत्तू पाचन के लिए अच्छा है, यह एनर्जी बूस्ट करता है, रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है और सिर दर्द, कमजोरी और श्वसन नली से संबंधित दिक्कतों को दूर करने में भी अच्छा असर दिखाता है. गर्मियों में धूप और लू (Heat Waves) के असर को कम करने के लिए सुबह शाम जौ सत्तू पिया जा सकता है. 

कैसे बनाते हैं सत्तू 

सत्तू बनाने के वैसे तो कई तरीके हैं लेकिन यहां आपको 2 आसान तरीके बताए जा रहे हैं जिनसे सत्तू पीने का अलग ही आनंत आएगा. आप मीठा सत्तू बना सकते हैं. जौ (Barley) का स्वादिष्ट मीठा सत्तू बनाने के लिए एक बर्तन में 2 चम्मच भरकर जौ का सत्तू डालिए, एक चम्मच चीनी और एक गिलास पानी मिला लीजिए. इसे अच्छे से मिलाइए ताकि चीनी घुल जाए और फिर ताजा-ताजा ही पी लीजिए. चीनी आप स्वादानुसार कम या ज्यादा डाल सकते हैं. 

q6k2oj9g

जौ का सत्तू बनाने का एक दूसरा तरीका है इसे चटपटा बनाना. जौ का चटपटा सत्तू बनाने के लिए 2 चम्मच सत्तू एक गिलास पानी में मिलाइए. इसमें थोड़ा भुना हुआ जीरा पाउडर, काली मिर्च, धनिया और नमक के साथ नींबू का रस निचौड़ लीजिए. इसे अच्छे से मिलाकर पिएं. लगेगा जैसे गर्मी की पूरी थकान दूर हो गई है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com