गर्मी के मौसम में आयदिन होने लगी है गैस और अपच, तो आजमाकर देख लीजिए ये रामबाण 5 नुस्खे

गर्मियों के मौसम में अक्सर ही गैस और अपच की जैसे पेट की दिक्कतें हो जाती हैं. ऐसे में घर की ही कुछ चीजें इन दिक्कतों से छुटकारा दिलाने में बेहद काम की साबित हो सकती हैं. 

गर्मी के मौसम में आयदिन होने लगी है गैस और अपच, तो आजमाकर देख लीजिए ये रामबाण 5 नुस्खे

पेट में बनने वाली गैस से इस तरह मिल जाएगा छुटकारा. 

Stomach Health: कुछ सड़ा-गला, चटपटा, जरूरत से ज्यादा खा लेने पर भी पेट खराब हो सकता है. लेकिन, गर्मियों में यह दिक्कत ज्यादा परेशान करती है. गर्मियों के मौसम में खानपान का सही तरह से ध्यान ना रखा जाए तो गैस, अपच, गुड़गुड़हट, पेट दर्द, जी मितलाना और दस्त की परेशानी हो सकती है. ऐसे में इन आयदिन की दिक्कतों से छुटकारा पाने में घर की ही चीजें मदद कर सकती हैं. यहां कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों का जिक्र किया जा रहा है जो गर्मियों में पेट की दिक्कतों को दूर रखते हैं और गैस (Stomach Gas) या अपच हो जाने पर राहत दिलाते हैं सो अलग. 

सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देते हैं कद्दू के बीज, लेकिन क्या आप जानते हैं इन्हें खाने के फायदे 

गैस और अपच के घरेलू उपाय | Gas And Indigestion Home Remedies 

हींग - पेट में गैस बन रही है और अपच हो गई है तो हींग का सेवन किया जा सकता है. आधा चम्मच हींग को एक गिलास हल्के गर्म पानी में मिलाकर पी लें. इसमें स्वाद के लिए हल्की चीनी डाली जा सकती है. इसे पीने पर अपच (Indigestion) की दिक्कत से छुटकारा मिलता है. 

हल्दी में इस सफेद चीज को मिलाकर बना लें फेस पैक, चेहरे पर आ जाएगा सोने सा निखार

करी पत्ते- गैस से राहत पाने के लिए करी पत्तों का सेवन भी फायदेमंद है. करी पत्ते (Curry Leaves) पेट की दिक्कतें दूर करने के लिए सादे भी खाए जा सकते हैं या फिर इन्हें पीसकर रस निकालें और इस रस को पानी में मिलाकर पी लें. 

शहद और नींबू का पानी - एक गिलास हल्का गर्म पानी लें और उसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच ही शहद मिला लें. इस पानी को अच्छे से मिलाकर पी लें. अपच की दिक्कत दूर होती है. 

अजवाइन - पेट के लिए अजवाइन का सेवन भी बेहद फायदेमंद होता है और गैस से तुरंत राहत दिलाने में असरदार भी. अजवाइन को भूनकर खुरदुरा पीस लें. एक चम्मच भुना अजवाइन खाएं और ऊपर से पानी पी लें या फिर अजवाइन के दानों को पानी में उबालकर भी इनका सेवन किया जा सकता है. पेट साफ होता है, साथ ही गैस और अपच दूर हो जाती है. 

दही - पेट के लिए फायदेमंद फूड्स में दही (Curd) भी शामिल है. इससे अपच और दस्त की दिक्कत में आराम मिलता है. सादा दही खाने के बजाय उसमें हल्का नमक और भुना जीरा डालकर खाएं. जल्दी आराम मिलता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold