विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 24, 2022

Belly Fat कम करने के लिए सुबह नाश्ते में खाई जा सकती हैं ये 5 चीजें, इन्हें कहते हैं फैट का दुश्मन 

Belly Fat Loss Breakfast: ऐसे बहुत से फूड हैं जिन्हें नाश्ते में खाने पर पेट की चर्बी कम होने में मदद मिल सकती है. सबसे अच्छी बात है कि इन्हें डाइट का हिस्सा बनाना भी आसान है.  

Belly Fat कम करने के लिए सुबह नाश्ते में खाई जा सकती हैं ये 5 चीजें, इन्हें कहते हैं फैट का दुश्मन 
Breakfast For Belly Fat Loss: चाहते हैं जल्दी घटे वजन तो नाश्ते में खाएं ये चीजें. 

Weight Loss: हमारे घरों में आमतौर पर सुबह-सुबह मम्मी के हाथ के गरम-गरम परांठे खाए जाते हैं. कभी मम्मी परांठों पर घी लगाकर देती हैं तो कभी मक्खन. लेकिन, अगर आप अपना वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं तो ऐसे कुछ ब्रेकफास्ट (Breakfast) ऑप्शन हैं जिन्हें आप नाश्ते में खा सकते हैं. इन्हें खाने पर पेट की चर्बी (Belly Fat) कम होने में मदद मिलती है, आपको भरपूर पोषक तत्व मिलते हैं और लंबे समय तक पेट भरा हुआ भी रहता है. इतना ही नहीं इस नाश्ते से आपका पाचन भी दुरुस्त रहता है. जानिए कौनसे हैं ये बेली फैट कम करने वाले फूड्स. 

Shivshakti की ही तरह आप भी कर सकती हैं दीवाली पर खूबसूरत मेकअप, वीडियो में एक्ट्रेस ने खुद बताया तरीका 


पेट की चर्बी कम करने के लिए नाश्ता | Breakfast For Belly Fat Loss

मूंग दाल चीला 


सुबह के समय मूंग दाल का चीला बनाकर खा सकते हैं. इस नाश्ते को खाने पर लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होता जिससे फूड इंटेक कम होता है. इसके अलावा मूंग दाल में गुड क्वालिटी प्रोटीन (Protein) भी होते हैं. 

अंडा 


नाश्ते में अंडे (Eggs) को खाने के कई तरीके हैं. आप उबले अंडे खा सकते हैं, अंडे की ऑमलेट या फिर अंडा भुर्जी बनाकर भी खाई जा सकती है. प्रोटीन से भरपूर अंडे लंबे समय तक पेट भरा रखते हैं और पेट की चर्बी घटाने में भी मददगार हैं. बस इस बात का ध्यान रखें कि अंडा बनाते समय आप जरूरत से ज्यादा तेल का इस्तेमाल ना करें. 

पोहा 


रोज ना सही लेकिन हफ्ते में 2 से 3 बार आप पोहा बनाकर खा सकते हैं. पोहा पचने में आसान है, इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और यह एक अच्छा प्रोबायोटिक साबित होता है. इसे बनाने में कम तेल का इस्तेमाल करें और साथ ही इसमें आप अपनी पसंद की कुछ सब्जियां या सूखे मेवे भी डाल सकते हैं. 

इडली 


खाने में स्वादिष्ट और सेहत के लिए फायदेमंद इडली एक अच्छा ब्रेकफास्ट ऑप्शन है. यह हल्का ब्रेकफास्ट है और आसानी से पच भी जाता है. बुरे पाचन से वजन बढ़ने का खतरा रहता है, वहीं इडली पाचन को अच्छा रखती है जो वजन घटाने में भी सहायक है. 

ओट्स 


फाइबर से भरपूर ओट्स (Oats) को भी बेली फैट लॉस डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. इसे खाने के कई तरीके हैं, आप इसे चटपटा भी बना सकते हैं और मीठा भी. पेट की चर्बी कम करने के लिए ओट्स खाने का एक अच्छा तरीका है इसे दही में मिलाकर 1-2 फल डालकर खाना. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फिल्म निर्माता रमेश तौरानी की दीवाली पार्टी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अदरक वाली चाय पिएंगे ज्यादा तो सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान
Belly Fat कम करने के लिए सुबह नाश्ते में खाई जा सकती हैं ये 5 चीजें, इन्हें कहते हैं फैट का दुश्मन 
सुंदर, लंबे चमकदार नाखून के लिए अपनाएं ये रेमेडी, एक्सटेंशन कराने की नहीं पड़ेगी जरूरत
Next Article
सुंदर, लंबे चमकदार नाखून के लिए अपनाएं ये रेमेडी, एक्सटेंशन कराने की नहीं पड़ेगी जरूरत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;