ये 5 हेल्दी ब्रेकफास्ट आपको रखेंगे बीमारियों से दूर और उम्र होगी लंबी, ये रहे डिशेज के नाम

Healthy breakfast : हम आपको यहां पर कुछ ऐसे हेल्दी ब्रेकफास्ट बताने जा रहे हैं जिसको खाकर आप पूरा दिन एनर्जेटिक महसूस करेंगे. तो चलिए जानते हैं उनके बारे में.

ये 5 हेल्दी ब्रेकफास्ट आपको रखेंगे बीमारियों से दूर और उम्र होगी लंबी, ये रहे डिशेज के नाम

health tips : अगर आप आलसी हैं तो आप सुबह उबला अंडा खा सकते हैं या फिर आमलेट टोस्ट के साथ.

खास बातें

  • ओटमील आयरन, बी विटामिन, मैंगनीज, मैग्नीशियम का अच्छा स्त्रोत है.
  • आप नाश्ते में हरी पत्तेदार सब्जियों का सलाद बना सकते हैं.
  • नाश्ते में आप फल की स्मूदी या सलाद बनाकर सेवन कर सकते हैं.

Healthy dishes : कहते हैं जैसा आहार होगा वैसा मन और स्वास्थ्य होगा. इसलिए हमेशा अपनी डाइट में अच्छे से अच्छा भोजन शामिल करना चाहिए, ताकि सेहत अच्छी बनी रहे. अगर आपको स्वस्थ्य रहना है तो दिन की पहली मील यानी ब्रेकफास्ट (healthy breakfast) हमेशा हेल्दी खाएं, क्योंकि इसपर आपका संपूर्ण स्वास्थ्य निर्भर होता है. ऐसे में हम आपको यहां पर कुछ ऐसे हेल्दी ब्रेकफास्ट बताने जा रहे हैं जिसको खाकर आप पूरा दिन एनर्जेटिक महसूस करेंगे. तो चलिए जानते हैं उनके बारे में.

5 हेल्दी ब्रेकफास्ट | 5 healthy breakfast

आमलेट

omlet 625

अंडे स्वादिष्ट, स्वस्थ और पकाने में आसान होते हैं, इससे भी बड़ी बात यह है कि आप इससे बनने वाली रेसिपी से कभी बोर नहीं होंगे. अगर आप आलसी हैं तो आप सुबह उबला अंडा खा सकते हैं या फिर आमलेट टोस्ट के साथ.

ओटमील

5hkr92n

यह एक क्लासिक नाश्ता है क्योंकि इसे बनाना आसान है. ओटमील आयरन, बी विटामिन, मैंगनीज, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम का एक अच्छा स्रोत है.

वेजी सलाद

5qekj9b8

आप नाश्ते में हरी पत्तेदार सब्जियों का सलाद बना सकते हैं. इससे आपको गुड फैट, प्रोटीन, विटामिन जैसे पोषक तत्व मिल जाते हैं.

फल खाएं

i0aats0k

नाश्ते में आप फल भी खा सकते हैं. आप इसकी स्मूदी या सलाद बनाकर सेवन कर सकते हैं. इसमें उच्च प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है.

चिया बीज 

fuuib8eg

Photo Credit: iStock

चिया बीज भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसे आप ग्रीक योगर्ट , पनीर या प्रोटीन के साथ खा सकते हैं. यह भी एक अच्छा विकल्प है नाश्ते के लिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शाहरुख खान के बच्चे आर्यन और सुहाना एयरपोर्ट पर किए गए क्लिक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com