विज्ञापन

बालों को तीन गुना तेजी से बढ़ाते हैं ये 5 तेल, हफ्ते में 2 बार करनी होगी सिर की चंपी

Hair Oil: ऐसे कई तेल हैं जो बालों के लिए फायदेमंद साबित होते हैं. इन तेलों से बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक को फायदा मिलता है और बालों की ग्रोथ बेहतर तरह से होने लगती है.  

बालों को तीन गुना तेजी से बढ़ाते हैं ये 5 तेल, हफ्ते में 2 बार करनी होगी सिर की चंपी
Hair Growth Oil: इस तरह जड़ से लंबे होने लगते हैं बाल.

Hair Care: बालों का सही तरह से ख्याल ना रखा जाए तो बालों का झड़ना शुरू हो जाता है. इसके अलावा अक्सर ही बालों की ग्रोथ रुक जाती है और चाहे कितने ही हेयर केयर प्रोडक्ट्स लगा लिए जाएं बाल बढ़ने का नाम नहीं लेते. ऐसे में बालों को लंबा बनाने के लिए कुछ प्राकृतिक तेलों का इस्तेमाल किया जा सकता है. इन तेलों (Hair Oil) में कोई कृत्रिम सुगंध या रंग नहीं होते और ना ही किसी तरह के केमिकल्स होते हैं. यहां जानिए ये कौनसे तेल हैं जिनसे सिर की चंपी करने पर बालों को बढ़ने में मदद मिलती है. 

बालों पर इन 4 तरीकों से लगा ली कॉफी तो स्कैल्प की हो जाएगी सफाई, डैंड्रफ भी नहीं आएगा नजर

बाल बढ़ाने वाले तेल | Hair Growth Oil 

मेथी का तेल 

बालों पर मेथी और नारियल तेल (Coconut Oil) को एकसाथ पकाकप बनाए तेल को लगाया जा सकता है. यह तेल हेयर फॉलिकल्स के लिए फायदेमंद होता है और इसे लगाने पर स्कैल्प भी हेल्दी बनती है. एक कटोरी में नारियल का तेल लें और इसमें मेथी के दाने डालकर पका लें. इस तेल से सिर की मालिश की जा सकती है. 

नारियल का तेल 

प्राकृतिक तेलों की गिनती में सबसे पहले नारियल के तेल का जिक्र आता है. नारियल का तेल ना सिर्फ हेयर ग्रोथ में मदद करता है बल्कि इससे बाल सिल्की और शाइनी भी बनते हैं. खासतौर से रूखे-सूखे बालों के लिए नारियल का तेल फायदेमंद होता है. इस तेल को बालों पर हल्का गर्म करके लगाएं और मालिश करने के एक से डेढ़ घंटे बाद धोकर साफ कर लें. 

कैस्टर ऑयल 

बालों को कैस्टर ऑयल से भी बढ़ने में मदद मिलती है. कैस्टर ऑयल में ओमेगा-6 फैटी एसिड्स के साथ ही विटामिन ई भी होता है जिससे बालों को मजबूती मिलती है. इस तेल को लगाने पर हेयर ग्रोथ (Hair Growth) बेहतर तरह से होने लगती है. 

करी पत्ते वाला तेल 

नारियल के तेल में करी पत्ते (Curry Leaves) पकाकर तेल तैयार किया जाए तो इससे बालों को बढ़ने में मदद मिलती है. नारियल तेल के एंटी-ऑक्सीडेंट्स बालों के लिए फायदेमंद साबित होते हैं. एक कटोरी नारियल के तेल में मुट्ठीभर करी पत्ते डालकर पका लें. इसे स्कैल्प पर लगाकर मसाज करने के लिए इस्तेमाल करें. 

बादाम का तेल 

विटामिन ई से भरपूर बादाम के तेल में बालों को फायदा देने वाले फैटी एसिड्स भी होते हैं. इस तेल को बालों पर लगाने पर बालों का टूटना कम होता है. बादाम के तेल को हल्का गर्म करके सिर पर लगाएं. इससे चंपी करने के एक घंटे बाद सिर धोकर साफ कर लें. बालों को मजबूती मिलती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
सूज गए हैं मसूड़े तो नमक में मिलाकर लगा लें यह एक चीज, Swollen Gums को मिल जाएगा आराम
बालों को तीन गुना तेजी से बढ़ाते हैं ये 5 तेल, हफ्ते में 2 बार करनी होगी सिर की चंपी
Bhai Dooj Looks: इस तरह भैया दूज पर तैयार हो सकती हैं आप, सेलिब्रिटी लुक्स से आइडिया लेकर चुनें अपना आउटफिट 
Next Article
Bhai Dooj Looks: इस तरह भैया दूज पर तैयार हो सकती हैं आप, सेलिब्रिटी लुक्स से आइडिया लेकर चुनें अपना आउटफिट 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com