व्यक्ति की ये 5 आदतें शरीर को बना देती हैं समय से पहले बूढ़ा, आज से ही बंद कर दीजिए ये काम 

Bad Habits: ऐसी कई बुरी आदतें हैं जो सेहत के लिए अच्छी साबित नहीं होती हैं. इन आदतों से शरीर वक्त से पहले ही बूढ़ा होने लगता है. 

व्यक्ति की ये 5 आदतें शरीर को बना देती हैं समय से पहले बूढ़ा, आज से ही बंद कर दीजिए ये काम 

Habits That Make You Old: एजिंग प्रोसेस को बढ़ा देती हैं कुछ आदतें. 

Bad Habits: कई बार आपने भी नॉटिस किया होगा कि कुछ लोग 40 की उम्र में भी 20 जैसे दिखाई पड़ते हैं तो कुछ ऐसे हैं जो 20 में भी 40 के लगने लगते हैं. ऐसा कुछ बुरी आदतों के कारण हो सकता है. व्यक्ति की रोजमर्रा की आदतें सेहत को अत्यधिक प्रभावित करती हैं. आदतें अच्छी होती हैं तो शरीर भी दुरुस्त रहता है और त्वचा भी जवां नजर आती है. वहीं, आदतें बुरी हों तो शरीर अंदरूनी और बाहरी दोनों रूपों में बूढ़ा (Old) होने लगता है और एजिंग प्रोसेस भी बढ़ जाता है. ऐसे में यहां जानिए किन आदतों से परहेज करें ताकि आपका शरीर सालोंसाल जवां बना रहे. 

करी पत्तों में इस एक चीज को मिलाकर सफेद बालों पर लगाना कर दिया शुरू, तो बाल होने लगेंगे जड़ों से काले 

शरीर को बूढ़ा बनाने वाली आदतें 

जंक फूड खाते रहना 

जरूरत से ज्यादा जंक फूड खाते रहने पर शरीर पर विपरीत असर पड़ता है. शरीर ठीक तरह से काम कर सके इसके लिए उसे पोषक तत्वों की आवश्यक्ता होती है. खानपान में प्रोटीन, विटामिन, खनिज और पर्याप्त एंटी-ऑक्सीडेंट्स होने जरूरी हैं. 

वजन कम करने के लिए इन 4 साउथ इंडियन डिशेज को बना लीजिए डाइट का हिस्सा, पिघलने लगेगा फैट  

सनस्क्रीन ना लगाना 

त्वचा धूप से जरूरत से ज्यादा प्रभावित होती है. अगर सनस्क्रीन (Sunscreen) सिर्फ चेहरे पर ही लगाई जाए तो हाथ-पैर धूप से प्रभावित होते हैं और उनपर झुर्रियां भी जल्दी पड़ने लगती हैं. वहीं, अगर सनस्क्रीन चेहरे पर भी ना लगाई जाए तो स्किन डैमेज होना शुरू हो जाती है. 

पर्याप्त मात्रा में पानी ना पीना 

हाइड्रेशन की कमी शरीर के वक्त से पहले बूढ़ा होने का बढ़ा कारण है. शरीर में पानी की कमी हो और शरीर डिहाइड्रेटेड रहे तो स्किन भी बेजान (Dull Skin) नजर आती है. वहीं, शरीर अलग-अलग स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का घर बन जाता है. 

तनाव लेना 

तनाव लेना या ना लेना कोई चॉइस नहीं है लेकिन जरूरत से ज्यादा तनाव हो और उसे कम करने की कोशिश भी ना करना चिंता का विषय है. तनाव (Stress) सेहत को अंदरूनी और बाहरी दोनों रूपों से प्रभावित करता है. इसीलिए स्ट्रेस कम करना जरूरी होता है. 

एक्सरसाइज ना करना 

एक्सरसाइज या किसी तरह की फिजिकल एक्टिविटी ना करने पर मोटापा, कॉलेस्ट्रोल और ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. फिट रहने के लिए, स्वस्थ रहने के लिए और शरीर को जवां बनाए रखने के लिए एक्सरसाइज करना जरूरी होता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.