करी पत्तों में इस एक चीज को मिलाकर सफेद बालों पर लगाना कर दिया शुरू, तो बाल होने लगेंगे जड़ों से काले 

White Hair Home Remedies: एक के बाद हर दूसरा बाल सफेद होने लगे तो यहां जानिए किस तरह इन बालों को काला बनाया जा सकता है. जड़ों से सिरों तक काले होने लगेंगे बाल.

करी पत्तों में इस एक चीज को मिलाकर सफेद बालों पर लगाना कर दिया शुरू, तो बाल होने लगेंगे जड़ों से काले 

Home Remedies For White Hair: इस तरह काले होंगे समय से पहले सफेद हो रहे बाल. 

Hair Care: बालों से जुड़ी कई दिक्कतों में सफेद बालों की दिक्कत भी शामिल है. बहुत से ऐसे लोग हैं जो समय से पहले बालों के सफेद होने से परेशान रहते हैं और कुछ लोगों के बाल बढ़ती उम्र के साथ सफेद होने लगते हैं. अगर आप उनमें से हैं जिनके बाल केमिकल वाले प्रोडक्ट्स के चलते, धूप के कारण या खानपान में भरपूर पोषक तत्व ना होने के चलते सफेद  (White Hair) होने लगे हैं तो यहां बताया करी पत्ते का नुस्खा आपके लिए बहुत कारगर साबित हो सकता है. करी पत्ते (Curry Leaves) को इस तरह बालों पर नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर बाल प्राकृतिक रूप से काले होना शुरू हो जाते हैं और जड़ों से सिरों तक काले नजर आते हैं. 

गंदे कॉलेस्ट्रोल को खींचकर बाहर निकाल देते हैं ये फल, खाने पर High Cholesterol होने लगता है कम 

सफेद बालों के लिए करी पत्ता | Curry Leaves For White Hair 

सफेद बालों को काला बनाने के लिए करी पत्ते और आंवला के रस (Amla Juice) का इस्तेमाल किया जा सकता है. करी पत्ते एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं. इन पत्तों के इस्तेमाल से बालों को विटामिन बी भी मिलता है जो बालों का रंग गहरा करने वाले मेलानिन के प्रोडक्शन में मददगार है. करी पत्तों से हेयर फॉलिकल्स को भी फायदा मिलता है. इसके अलावा, ये पत्ते सेलेनियम, जिंक और आयोडीन के अच्छे स्त्रोत होते हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

वहीं, आंवला की बात करें तो इसमें विटामिन सी होता है जोकि एक अच्छा एंटी-ऑक्सीडेंट है और हेयर डैमेज को दूर करने में फायदा देता है. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और फॉस्फोरस की भी अच्छी मात्रा होती है. करी पत्ते और आंवला का एकसाथ इस्तेमाल करने पर सफेद बाल काले होने लगते हैं, हेयर डैमेज (Hair Damage) कम होता है, बालों को भरपूर पोषण मिलता है, बालों का झड़ना कम होता है और बाल बढ़ना शुरू हो जाते हैं. 

इस्तेमाल करने के लिए करी पत्ते को पीसकर आंवला के रस के साथ मिलाएं और बालों पर जड़ों से सिरों तक लगा लें. इसे बालों पर तकरीबन आधा घंटा लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. हफ्ते में एक से दो बार इस नुस्खे को आजमाया जा सकता है. 

इसके अलावा, नारियल के तेल में करी पत्ते डालकर पकाएं और जब पत्ते काले हो जाएं तो तेल को आंच से हटाकर अलग कर लें. हफ्ते में 2-3 बार इस तेल से सिर की मालिश करने पर बाल काले (Black Hair) होना शुरू हो जाते हैं. 

करी पत्ते को पीसकर सादा भी बालों पर लगाया जा सकता है. करी पत्तों और आंवला के पाउडर से हेयर मास्क बनाकर बालों पर लगाने से भी बालों को काला बनने में मदद मिलती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.