गंदा कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए खाए जा सकते हैं ये 5 फल, सेहत भी रहती है अच्छी

Bad Cholesterol: कॉलेस्ट्रोल लेवल जरूरत से ज्यादा बढ़ जाने से स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें होने लगती हैं. ऐसे में कुछ फल कॉलेस्ट्रोल कम करने में मदद कर सकते हैं. 

गंदा कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए खाए जा सकते हैं ये 5 फल, सेहत भी रहती है अच्छी

Fruits For High Cholesterol: इस तरह कम होगा बुरा कॉलेस्ट्रोल. 

Cholesterol Diet: गलत खानपान शरीर में गंदा कॉलेस्ट्रोल बढ़ने की वजह बन सकता है. बैड कॉलेस्ट्रोल यानी लो-डेंसिटी लाइपोप्रोटीन (LDL) रक्त वाहिनियों में जमना शुरू हो जाता है. यह वसायुक्त चिपचिपा पदार्थ है जिससे रक्त प्रवाह सही तरह से नहीं होता और शरीर के अलग-अलग हिस्सों तक खून सही तरह से नहीं पहुंच पाता है. इससे हाथ-पैरों में दर्द से लेकर हार्ट अटैक (Heart  Attack) तक की नौबत आ जाती है. फैटी फूड्स, एल्कोहल का सेवन और एक्टिव लाइफस्टाइल ना होना कॉलेस्ट्रोल बढ़ने की वजह बनते हैं. ऐसे में यहां उन फलों के बारे में बताया जा रहा है जिन्हें खाने पर गंदा कॉलेस्ट्रोल कम हो सकता है. इन फलों को आप आसानी से अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. 

क्या आप भी इस्तेमाल करती हैं गलत क्लेंजर, एक्सपर्ट ने बताया किस तरह करें पहचान

गंदा कॉलेस्ट्रोल कम करने वाले फल | Fruits That Reduce Bad Cholesterol 

केला 

फाइबर और पौटेशियम से भरपूर केले बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में असरदार हो सकते हैं. इनके सेवन से ब्लड प्रेशर कम होने में भी मदद मिलती है. केले में सोल्यूबल फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जिससे यह इम्यून सिस्टम को भी कई फायदे देता है. 

बालों का झड़ना रोकने के लिए इन 4 हेयर मास्क को खुद बनाकर लगा सकती हैं आप, थम जाएगा Hair Fall 

सेब 

खानपान में अक्सर ही सेब (Apple) को शामिल करने के लिए कहा जाता है. सेब में कॉलेस्ट्रोल लेवल कम करने वाले गुण होते हैं. सेब में फाइबर भरपूर होता है और इसमें पॉलीफेनोल्स होते हैं जो कॉलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करते हैं. 

अनानास 

अनानास में विटामिन, खनिज और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इनमें ब्रोमेलेन होता है जो कॉलेस्ट्रोल कम करने में असर दिखाता है. इसके अलावा अनानास के सेवन से दिल की बीमारियां कम होने में भी असर दिख सकता है. 

बेरीज 

गंदा कॉलेस्ट्रोल घटाने के लिए बेरीज जैसे ब्लूबेरीज और स्ट्रॉबेरीज को डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. इनमें एलडीएल यानी बुरा कॉलेस्ट्रोल कम करने के गुण होते हैं और यह कॉलेस्ट्रोल को ऑक्सीडाइज होने से रोकता है जिससे दिल की दिक्कतें कम होती हैं. 

संतरा 

सिट्रस फ्रूट्स जैसे संतरा, नींबू और ग्रेपफ्रूट विटामिन सी (Vitamin C) से भरपूर होते हैं. इनके सेवन से कॉलेस्ट्रोल लेवल्स कम करने लिए इन फलों को खाना शुरू कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.