शरीर में कैल्शियम की हो गई है कमी, हड्डियों में रहता है दर्द, तो इन 5 चीजों को डाइट में कर लीजिए शामिल 

Calcium Deficiency: कैल्शियम की कमी कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का कारण बनती है. ऐसे में कैल्शियम से भरपूर कुछ फूड्स को खाया जा सकता है.

शरीर में कैल्शियम की हो गई है कमी, हड्डियों में रहता है दर्द, तो इन 5 चीजों को डाइट में कर लीजिए शामिल 

Calcium Rich Foods: कैल्शियम की कमी को पूरा करती हैं खानपान की कुछ चीजें. 

Calcium Sources: शरीर के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्वों में से एक है कैल्शियम. शरीर को स्वस्थ्य बने रहने के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है. यह जोड़ों और हड्डियों को मजबूत बनाए रखता है और बोन डेंसिटी को कम होने से रोकता है. कैल्शियम की कमी (Calcium Deficiency) होने पर हड्डियों पर अत्यधिक प्रभाव पड़ता है. हड्डियां कमजोर होती हैं तो उनके टूटने और उनमें दरार पड़ने की संभावना भी बढ़ने लगती है. ऐसे में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए खाने-पीने की कुछ चीजों को डाइट में शामिल किया जा सकता है. 

हफ्ते में बस एक बार अपना लिया यह हेयर केयर रूटीन, तो बाल हमेशा दिखेंगे मुलायम और घने 

कैल्शिय से भरपूर फूड्स | Calcium Rich Foods 

दूध 

बिना किसी दोराय दूध कैल्शियम से भरपूर होता है और कैल्शियम का मुख्य स्त्रोत भी है. इसमें कई खनिज और पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए रोजाना दूध का सेवन किया जा सकता है. सेहत को ध्यान में रखते हुए आप फैट फ्री मिल्क चुन सकते हैं. 

पेट की चर्बी कम करने के लिए रोज सुबह पी सकते हैं ये 3 ड्रिंक्स, Belly Fat से मिल जाएगा छुटकारा 

दही 

दूध से बने पदार्थों के गिनती में दही आता है. इसमें कैल्शियम की अत्यधिक मात्रा पाई जाती है और शरीर की दिनभर की जरूरत का 42 फीसदी तक कैल्शियम एक कप दही खाने पर मिल जाता है. दही (Curd) को सादा खाया जा सकता है, स्मूदी बनाकर खा सकते हैं या फिर फलों के साथ भी इसका सेवन किया जा सकता है. 

v9j02vk8

Photo Credit: iStock

ब्रोकोली 

हरी सब्जियों में ब्रोकोली एक ऐसी सब्जी है जिसमें कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है. ब्रोकोली खाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आप इसे जरूरत से ज्यादा ना पकाएं क्योंकि इससे इसमें मौजूद विटामिन की मात्रा कम हो सकती है. 

सूखे मेवे 

तिल, अलसी के बीज, मूंगफली और अखरोट कैल्शियम के अच्छे स्त्रोत हैं. इन्हें खाने पर शरीर को अच्छीखासी मात्रा में कैल्शियम मिल जाता है. इन सूखे मेवों को आप स्नैक्स की तरह खा सकते हैं या फिर शेक्स बनाकर भी इनका सेवन किया जा सकता है. 

lonieljg

Photo Credit: iStock

टोफू 

वीगन लोगों के लिए टोफू (Tofu) कैल्शियम के अच्छे स्त्रोत का काम करता है. कैल्शियम से भरपूर सोयाबीन से ही टोफू, सोया मिल्क और अन्य सोया प्रोडक्ट्स बनाए जाते हैं. आप चाहे तो डाइट में फोर्टिफाइड टोफू भी शामिल कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​और कियारा आडवाणी की शादी में "वी गेम"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com