Diabetes के मरीजों को इन 5 चीजों को खाने से करना चाहिए परहेज, बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल 

Diabetes Diet: खानपान की ऐसी कई चीजे हैं जिन्हें डायबिटीज में नहीं खाना चाहिए क्योंकि इनसे ब्लड शुगर के स्तर में इजाफा हो सकता है. ऐसे में सही डाइट पर ध्यान देना जरूरी है. 

Diabetes के मरीजों को इन 5 चीजों को खाने से करना चाहिए परहेज, बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल 

Foods To Avoid In Diabetes: कुछ चीजों से डायबिटीज के मरीजों को करना चाहिए परहेज. 

खास बातें

  • डायबिटीज में खानपान का रखा जाता है खास ख्याल.
  • ब्लड शुगर पर डाइट का पड़ता है असर.
  • कुछ चीजों से करना चाहिए परहेज.

Blood Sugar Levels: डायबिटीज में किसी चीज पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया जाता है तो वह है जीवनशैली. ब्लड शुगर लेवल को सामान्य रखने के लिए जीवनशैली में जरूरी बदलाव करने बेहद जरूरी हैं. खानपान भी लाइफस्टाइल का ही हिस्सा है और शरीर को अत्यधिक प्रभावित करता है. आप क्या खाते हैं और क्या नहीं इससे ब्लड शुगर लेवल पर असर पड़ता है. इसलिए अपनी प्लेट में उन्हीं चीजों को जगह दें जो आपकी सेहत के लिए सही हों. यहां खाने की ऐसी ही चीजों की सूची है जो डायबिटीज (Diabetes) में नहीं खानी चाहिए. इन फूड्स को खाने पर ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है और तबीयत बिगड़ने लगती है. 

बुढ़ापे को रखना है दूर ताकि शरीर रहे जवान तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 फूड, दुरुस्त रहेंगे आप 


ब्लड शुगर लेवल बढ़ाने वाले फूड्स | Foods That Increase Blood Sugar Levels 


फुल फैट मिल्क 


दूध कैल्शियम से भरपूर होता है और सेहत के लाभकारी भी, लेकिन डायबिटीज के मरीज के लिए यह फायदेमंद साबित नहीं होता. डायबिटीज में सैचुरेटेड फैट्स जैसे फुल फैट दूध से परहेज करना जरूरी है. हालांकि, लो फैट दूध का सेवन सीमित मात्रा में किया जा सकता है. 

शहद 

चीनी से बेहतर शहद (Honey) है यह सोचकर डायबिटीज के मरीजों को शहद का सेवन नहीं करना चाहिए. शहद ब्लड ग्लूकोस को ट्रिगर कर सकता है जिससे शरीर का ब्लड शुगर लेवल अत्यधिक बढ़ सकता है. इस चलते कम मात्रा में और डॉक्टर की सलाह से ही शहद का सेवन करना चाहिए.


पैकेट वाला जूस 

किसी भी तरह के पैकेट वाले जूस डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छे साबित नहीं होते. इन जूस में फ्रुक्टोस होता है जो ब्लड शुगर लेवल्स को कई गुना बढ़ा देता है. इसलिए डिब्बाबंद जूस के सेवन से बचें. जूस से बेहतर आप ताजा फलों का सेवन कर सकते हैं. 


फास्ट फूड 

बाहर का फास्ट फूड या कहें जंक फूड (Junk Food) डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित नहीं होता है. फ्रेंच फाइस, बर्गर. पास्ता या पैकेट में आने वाले फ्रोजन स्नैक्स आपके शरीर को प्रभावित कर सकते हैं और ब्लड शुगर को बढ़ाने वाले भी साबित होते हैं. इनसे दूर रहने में ही भलाई है. 


फ्लेवर्ड योगर्ट 

फ्लेवर्ड योगर्ट या मीठी फ्लेवर वाली दही डायबिटीज के मरीजों को नहीं खानी चाहिए. यह हेल्दी और टेस्टी जरूर लग सकती है लेकिन इसमें आर्टिफिशियल फ्लेवर और ढेर सारी एडेड शुगर होती है जो सेहत के लिए अच्छी नहीं है. 

Raai Laxmi ने इस डाइट से घटाया 2 महीने में 15 किलो वजन, कंचना फिल्म में नजर आ चुकी हैं एक्ट्रेस 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

AAP नेता ने ED की चार्जशीट पर कहा - "बीजेपी जांच एजेंसी का कर रही दुरुपयोग"