चाय के साथ इन चीजों को खाना सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान, देखिए लिस्ट

अक्सर चाय का आनंद पकोड़े, भजिया, समोसा, नमकीन, टोस्ट और बिस्कुट जैसे स्नैक्स के साथ लिया जाता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि इनमें से कुछ आपके शरीर के लिए जहरीले हो सकते हैं?

चाय के साथ इन चीजों को खाना सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान, देखिए लिस्ट

आयरन की मात्रा हरी सब्जियों में अत्यधिक पाई जाती है और चाय में टैनिंस और ऑक्सेलेट्स होते हैं.

Tea side effects : भारत में पानी के बाद चाय  सबसे अधिक पिया जाने वाला पेय है. इसका सभी उम्र और पृष्ठभूमि के लोग आनंद लेते हैं. भारत में, चाय को अक्सर "चाय" या "मसाला चाय" कहा जाता है और इसे दूध, पानी, अदरक, इलायची और दालचीनी के साथ तैयार किया जाता है. अक्सर, इसका आनंद पकोड़े, भजिया, समोसा, नमकीन, टोस्ट और बिस्कुट जैसे स्नैक्स के साथ लिया जाता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि इनमें से कुछ आपके शरीर के लिए जहरीले हो सकते हैं? अगर नहीं, तो चलिए जानते हैं उनके बारे में जिसे चाय के साथ सेवन करने से बचना चाहिए. 

यूज किए ग्रीन टी बैग को इन 4 तरीकों से कर सकते हैं इस्तेमाल 

1- मसालेदार खाद्य पदार्थों को चाय के साथ नहीं खाना चाहिए. इससे चाय का स्वाद फीका पड़ सकता है. वहीं, आप चाय के साथ-साथ अम्लीय खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, तो यह आपके शरीर द्वारा अवशोषित कैटेचिन की मात्रा को कम कर सकता है.

2- दूध या क्रीम चाय में पॉलीफेनोल्स को बेअसर कर सकता है, जिससे उनके एंटीऑक्सीडेंट लाभ कम हो जाते हैं. चाय के साथ अगर कोई चीज कभी नहीं खानी चाहिए वो है फलों का सलाद. फल और चाय का कोंबिनेशन एसिडिटी का कारण बनता है. ड्राईड फल स्नैक्स की तरह चाय के साथ खाए जा सकते हैं लेकिन ताजा फलों को चाय के साथ खाना नुकसानदायक हो सकता है.

3- आयरन की मात्रा हरी सब्जियों में अत्यधिक पाई जाती है और चाय में टैनिंस और ऑक्सेलेट्स होते हैं, जो आयरन का सही तरह से एब्जॉर्प्शन नहीं होने देते. इसलिए चाय के साथ हरी सब्जियों से भी परहेज करना चाहिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Home Remedies For Skin Care: बदलते मौसम में इन होम रेमेडीज से रखें त्वचा का ख्याल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com