फैट को काटती हैं खाने की ये 5 चीजें, आज से खाना कर दीजिए शुरू, शरीर पर दिखने लगेगा असर

Fat Burning Foods: अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं तो फैट बर्न करने वाले फूड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. कम होने लगेगी शरीर की बढ़ती हुई चर्बी. 

फैट को काटती हैं खाने की ये 5 चीजें, आज से खाना कर दीजिए शुरू, शरीर पर दिखने लगेगा असर

Foods To Lose Weight: खाने की कुछ चीजें वजन घटाने में दिखाती हैं असर. 

Weight Loss: बढ़ते वजन से अनेक लोग परेशान रहते हैं. शुरूआत में तो फैट हल्का-फुल्का ही बढ़ता है लेकिन जब वजन जरूरत से ज्यादा बढ़ जाता है तो लगता है जैसे शरीर का फैट जिद्दी हो गया है और कम होने का नाम ही नहीं ले रहा. ऐसे में मोटापा कम करने के लिए खानपान में कुछ परिवर्तन किए जा सकते हैं. आपको बहुत ज्यादा जद्दोजहद करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और ना ही डाइट में जरूरत से ज्यादा बदलाव करना होगा, बस खाने की उन चीजों को डाइट का हिस्सा बनाना होगा जो फैट बर्न (Fat Burn) करने में सहायक होती हैं. यहां कुछ ऐसे ही फूड्स दिए जा रहे हैं जो फैट बर्न करने में अच्छा असर दिखाते हैं. 

दादी-नानी का यह उबटन चेहरे पर लाएगा ऐसा निखार कि नुस्खा पूछते नहीं थकेंगे लोग, आप भी सीख लीजिए बनाना 

फैट बर्न करने वाले फूड्स | Fat Burning Foods 

नाशपाती 

बरसात के मौसम में नाशपाती खूब मिलता है. इस मौसमी फल को खाने पर शरीर का फैट पिघलना शुरू हो जाता है. आपको नाशपाती खाने के कई घंटों तक पेट भरा हुआ लगेगा और वजन घटेगा सो अलग. 

टमाटर से एक नहीं बल्कि पूरे 4 तरह के स्क्रब्स बनाकर लगा सकती हैं आप, मुरझाया हुआ चेहरा भी तुरंत खिल जाएगा 

काली मिर्च 

फैट बर्न करने में काली मिर्च  भी असरदार साबित होती है. इस मसाले का सेवन मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने में असरदार है. काली मिर्च शरीर को अन्य पोषक तत्व बेहतर तरह से सोखने में मदद करती है. 

pouvh7gg

Photo Credit: pixabay

दालचीनी 

स्वादिष्ट मसालों में से एक है दालचीनी. इसे चटपटे ही नहीं बल्कि मीठे पकवान बनाने में भी उपयोग किया जाता है. दालचीनी (Cinnamon) के सेवन से फैट बर्न होने में भी मदद मिलती है. इसे दही, कॉफी और चाय में डाला जा सकता है. यह कैलोरी नहीं बढ़ाती. 

ग्रीन टी 

आपने विज्ञापनों में अक्सर ही देखा-सुना होगा कि ग्रीन टी का सेवन वजन घटाने में कारगर है. असल में यह सच है. ग्रीन टी मेाबॉलिज्म बेहतर करने से लेकर वजन घटाने तक में असरदार साबित होती है. इसका रोजाना सेवन करने पर वजन कम हो सकता है. 

eejqo5t

जामुन 

जामुन (Jamun) लो-कैलोरी और हाई फाइबर वाले फल होते हैं. जामुन खाने पर पेट भरा-भरा रहता है और बार-बार भूख नहीं लगती जिससे फूड इंटेक कम होता है और वजन कम होने में असर दिखने लगता है. इसके अलावा, जामुन के सेवन से व्यक्ति ओवरईटिंग से भी बचता है.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.