विज्ञापन
This Article is From Apr 21, 2022

खांसी-जुकाम से हो गया है बुरा हाल, तो ये 5 घरेलू उपाय दिलाएंगे झटपट आराम, बस इस तरह करें इस्तेमाल 

Cold and Cough Home Remedies: तपती धूप वाली गर्मी में भी खांसी और जुकाम ने नाक में कर दिया है दम तो अपनाएं ये आसान से उपाय. पूरे मौसम में ले पाएंगे ठंडी चीजें खाने का आनंद. 

खांसी-जुकाम से हो गया है बुरा हाल, तो ये 5 घरेलू उपाय दिलाएंगे झटपट आराम, बस इस तरह करें इस्तेमाल 
Cough and Cold: ये घरेलू नुस्खे खांसी-जुकाम पर तुरंत दिखाते हैं असर.  

Home Remedies: मौसम-बेमौसम गले में दर्द, जुकाम और खांसी लगना आम है. कभी चिलचिलाती धूप में कुछ ठंडा पीने से तो कभी बहुत गर्म से ठंडे तापमान में बैठने से भी ये दिक्कत हो सकती है. वहीं, कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण का भी डर बना हुआ है. ऐसे में हल्के खांसी-जुकाम (Cough and Cold) से भी जल्द से जल्द छुटकारा पा लेना अच्छा है. निम्न ऐसे ही कुछ उपाय हैं जिन्हें दादी-नानी भी अपने समय से अपनाती आ रही हैं. इन घरेलू नुस्खों का असर इतना दमदार है कि तेजी से आपको इस खांसी-जुकाम की दिक्कत से निजात मिल जाएगी.

खांसी और जुकान के 5 घरेलू उपाय | 5 Cough and Cold Home Remedies 

शहद का सिरप  

आम खांसी-जुकाम को दूर करने में शहद का सिरप (Honey  Syrup) कमाल का असर दिखाता है. इसे बनाने के लिए नींबू का रस, दालचीनी और शहद का इस्तेमाल किया जाता है. आधा चम्मच शहद में नींबू के रस की कुछ बूंदें डालें और एक चुटकी दालचीनी का पाउडर मिला लें. तैयार सिरप को दिन में दो बार पिएं. 

अदरक की चाय 

चाय में अदरक सिर्फ स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि सेहत पर भी अच्छा असर दिखाता है. अदरक की दूध वाली चाय भी खांसी और जुकाम के लिए अच्छी है और सिर्फ गर्म पानी में अदरक डालकर पीने से भी फायदा मिलता है. 

नींबू-शहद का पानी 

गर्म पानी में नींबू का रस शहद डालकर पीने से भी खांसी और जुकाम पर असर होता है. ये पेट के लिए भी अच्छा है, इसलिए आपके पूरे शरीर की सेहत के लिए लाभकारी है. कोशिश करें आप हल्का गर्म पानी ही लें, इसे चाय की तरह ना पिएं. 

नमक का पानी 

खांसी और गले को साफ करने के लिए गुनगुने पानी से गरारा करने से फायदा मिलता है. इसके असर को और बढ़ाने के लिए आप नमक के साथ-साथ हल्दी भी इस पानी में डाल सकते हैं.

हल्दी वाला दूध 

हल्दी (Turmeric) में पाए जाने वाले औषधीय गुण खांसी-जुकाम जैसी दिक्कतों को ठीक करने के लिए जाने जाते हैं. गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीजिए और देखिए क्या तेजी से भागती है आपकी खांसी और जुकाम की समस्या. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

स्कूलों में फिर फैला कोरोना का प्रकोप, छात्रों के संक्रमित होने से बंद हुए कई स्कूल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
0 से 12 महीने के बच्चे को क्यों जरूरी होता है विटामिन D का ड्रॉप पीलाना, यहां जानिए
खांसी-जुकाम से हो गया है बुरा हाल, तो ये 5 घरेलू उपाय दिलाएंगे झटपट आराम, बस इस तरह करें इस्तेमाल 
रनिंग या सीढ़ियां चढ़ना किस से होगा वजन कम, जानिए दोनों का शरीर पर क्या पड़ता है असर
Next Article
रनिंग या सीढ़ियां चढ़ना किस से होगा वजन कम, जानिए दोनों का शरीर पर क्या पड़ता है असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com