Bad Cholesterol को पिघला देंगी ये 5 खाने की चीजें, आज ही बना लीजिए इन्हें अपनी डाइट का हिस्सा 

High Cholesterol: खाने की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो बढ़े हुए कॉलेस्ट्रोल पर कमाल का असर दिखाती हैं. इन चीजों को खाने पर कॉलेस्ट्रोल कम होने लगता है. 

Bad Cholesterol को पिघला देंगी ये 5 खाने की चीजें, आज ही बना लीजिए इन्हें अपनी डाइट का हिस्सा 

Cholesterol Busting Foods: इन चीजों को खाने पर पिघलेगा जमा हुआ कॉलेस्ट्रोल. 

खास बातें

  • कॉलेस्ट्रोल की दुश्मन हैं ये चीजें.
  • खाने पर कम होगा बुरा कॉलेस्ट्रोल.
  • LDL की हो जाएगी छुट्टी.

Cholesterol Diet: हम अक्सर अपने स्वाद के चलते वह सब खाने लगते हैं जो स्वास्थ को नुकसान पहुंचाता है. ऐसे ही कुछ फूड्स हैं मसालेदार चिप्स, कोल्ड ड्रिंक्स, बर्गर, पिज्जा, तले हुए पकौड़े और चीजी फ्राइस आदि. इन फूड्स को खाने पर शरीर में कॉलेस्ट्रोल की मात्रा (Cholesterol Level) जरूरत से ज्यादा बढ़ जाती है. हाई कॉलेस्ट्रोल रक्त वाहिनियों में जमकर उन्हें अवरूद्ध कर देता है. इससे हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत हो जाती है और कुछ मामलों में हार्ट अटैक और स्ट्रोक आने तक की स्थिति बन सकती है. ऐसे में वक्त रहते डाइट में सुधार करके और एक्सरसाइज व जंक फूड से परहेज कर कॉलेस्ट्रोल (LDL) को कम किया जा सकता है. यहां खाने की उन चीजों की सूची है जो गंदे कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) को पिघलाने का काम करती हैं. 

बच्चों का वजन है जरूरत से ज्यादा कम तो खिलाना शुरू करें ये 4 चीजें, Underweight Kids हो जाएंगे तंदुरुस्त 

गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने वाले फूड्स | Foods That Reduce Bad Cholesterol 


सोया 

सोयाबीन या सोया से बनने वाले खाद्य पदार्थ कॉलेस्ट्रोल को कम करने वाले साबित होते हैं. इनमें सोया मिल्क और टोफू भी शामिल है. दिन में 25 ग्राम तक सोय प्रोटीन लेना बुरे कॉलेस्ट्रोल को 6 फीसदी तक कम करने में लाभकारी हो सकता है. 

r02u3vsg


ओट्स 


फाइबर से भरपूर ओट्स (Oats) को कॉलेस्ट्रोल कम करने वाली डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. इनमें पाए जाने वाला सोल्यूबल फाइबर कई हद तक बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम कर देता है. इसके अलावा यह रक्त वाहिनियों को कॉलेस्ट्रोल सोखने से रोकने में मददगार है. 

cs910cn8

Photo Credit: iStock


बींस 


बींस भी सोल्यबूल फाइबर के अच्छे स्त्रोत हैं. इन्हें शरीर जल्दी से पचा लेता है और खाने के बाद बहुत देर तक भूख नहीं लगती है बल्कि पेट भरा हुआ रहता है. हेल्दी हार्ट के लिए और कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए बींस (Beans) को भी खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

ग्रीन टी 


पीने की चीजों में ग्रीन टी (Green Tea) को कॉलेस्ट्रोल पर असरदार माना जाता है. इसके सेवन से कॉलेस्ट्रोल का प्रोडक्शन कम होता है और पहले से जमे हुए कॉलेस्ट्रोल को कम होने में भी मदद मिलती है. ग्रीन टी को आम तरह से बनाकर भी पी सकते हैं और माचा की तरह भी इसका सेवन किया जा सकता है. 

65vhrhkg

Photo Credit: iStock

फैटी फिश 


कॉलेस्ट्रोल की मात्रा कम करने के लिए फैटी फिश का सेवन भी किया जा सकता है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हों जो कॉलेस्ट्रोल लेवल को कम करते हैं. इसके अलावा ओमेगा-3 दिल की सेहत के लिए अच्छा होता है. 

सिर्फ प्याज ही नहीं बल्कि इस सब्जी के रस से भी रुक सकता है बालों का झड़ना, जानिए इस्तेमाल करने का सही तरीका

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.