Calcium सिर्फ दूध में ही नहीं इन 5 फूड्स में भी है भरपूर, हड्डियां रहेंगी मजबूत और दुरुस्त 

Calcium Rich Food: कैल्शियम हड्डियों के लिए बेहद जरूरी होता है. दूध के अलावा कैल्शियम के पावरहाउस वाले इन फूड्स को भी अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है. 

Calcium सिर्फ दूध में ही नहीं इन 5 फूड्स में भी है भरपूर, हड्डियां रहेंगी मजबूत और दुरुस्त 

Calcium से भरपूर ये आहार हड्डियों को मजबूत बनाते हैं.

खास बातें

  • हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम जरूरी होता है.
  • विटामिन डी कैल्शियम को एब्जॉर्ब करने में मदद करता है.
  • कुछ फूड्स कैल्शियम की कमी को पूरा करते हैं.

Healthy Food: शरीर के लिए कैल्शियम कई तरह से आवश्यक है. खासकर हड्डियों के लिए कैल्शियम जरूरी होता है. यह ना सिर्फ हड्डियों (Bones) को मजबूती देता है बल्कि ब्लड सर्कुलेशन यानी रक्त प्रवाह, मसल्स बनाने और दिमाग तक संदेश पहुंचाने में भी लाभदायक है. वहीं, हमारा शरीर कैल्शियम (Calcium) नहीं बनाता बल्कि शरीर में कैल्शियम के लिए डाइट में कैल्शियम युक्त खाने की चीजें शामिल की जाती हैं. विटामिन डी की मदद से शरीर में कैल्शियम एब्जॉर्ब होता है. एक वयस्क व्यक्ति को प्रतिदिन कम से कम 1000 मिलीग्राम कैल्शियम के सेवन की जरूरत होती है. आइए जानें दूध के अलावा वो कौनसे फूड हैं जो कैल्शियम के अच्छे स्त्रोत हैं. 

कैल्शियम से भरपूर फूड | Calcium Rich Food 

1. बादाम 

बादाम (Almonds) का सेवन आएदिन थोड़ा-थोड़ा किया जा सकता है. एक कप बादाम में लगभग 300 मिलीग्राम तक कैल्शियम पाया जाता है. साथ ही, ये अन्य पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है.  

2. टोफू 

ना सिर्फ वेजीटेरियन बल्कि वेगन (Vegan) लोगों के लिए भी टोफू कैल्शियम का एक अच्छा स्त्रोत है. 100 ग्राम टोफू में लगभग 350 मिलीग्राम तक कैल्शियम पाया जाता है. इसे पनीर की ही तरह बनाकर खाया जाता है. 

3. काबुली चने 

काबुली चने में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. तकरीबन 2 कप काबुली चना शरीर को 420 मिलीग्राम तक कैल्शियम देता है. इसकी सब्जी, चाट, सैंडविच आदि आराम से बनाकर खाया जा सकता है. 


4. सोयाबीन 

लगभग 100 ग्राम सोयाबीन में 239 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है. इसमें आइरन और प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में होता है. सोयाबीन से बने फूड भी डाइट में शामिल किए जा सकते हैं. 

5. रागी 

ग्लूटन फ्री रागी को आसानी से डाइट में शामिल किया जा सकता है. 100 ग्राम रागी में तकरीबन 345 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है. रागी से बना चीला या उपमा हफ्ते में 3-4 बार बनाकर खाया जा सकता है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शिल्पा शेट्टी अपनी बहन शमिता और मां सुनंदा के साथ घूमने निकलीं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com