Muscles gain tips : मसल्स बनाने के लिए शाकाहारी लोग खाएं ये फूड, शरीर में भर जाएगा मांस

हम यहां आपको प्लांट बेस्ड फूड बताने वाले हैं जिसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है, जिसे आज ही से रूटीन में खाना शुरू कर दीजिए. 

Muscles gain tips : मसल्स बनाने के लिए शाकाहारी लोग खाएं ये फूड, शरीर में भर जाएगा मांस

दलिया (oatmeal) का भी सेवन आप कर सकते हैं, क्योंकि प्रति 100 ग्राम में लगभग 13 ग्राम प्रोटीन होता है.

Vegetarian food : जब मांसपेशियों को बनाने की बात आती है तो फिर लोग नॉनवेज फूड पर ज्यादा निर्भर हो जाते हैं. उनका मानना है कि विगन डाइट के साथ मसल्स बनाना कठिन है जबकि यह सोचना गलत है. वेज फूड में भी कई ऐसे फूड हैं जिसको डाइट में शामिल करके आसानी से मसल्स को गेन (food list for muscle gain) कर सकते हैं. हम यहां आपको प्लांट बेस्ड फूड बताने वाले हैं जिसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है, जिसे आज ही से रूटीन में खाना शुरू कर दीजिए. 

इस विटामिन की कमी आपकी रातों की नींद कर देती है गायब, इन चीजों को खाकर दूर कर सकते हैं डिफिशियंसी

मसल्स गेन के लिए वेजेटेरियन फूड लिस्ट - Vegetarian food list for muscle gain

1- स्पिरुलिना (Spirulina) प्रोटीनों का राजा है. इसमें 70% से अधिक प्रोटीन होती है. इसका मतलब है कि इसमें मांस और डेयरी की तुलना में अधिक प्रोटीन होता है। स्पिरुलिना पाउडर को आसानी से स्मूदी या डिश में मिलाया जा सकता है या आप रोजाना सप्लीमेंट ले सकते हैं.

2- भांग के बीज (hemp seeds), कद्दू के बीज (pumpkin seeds), तिल और चिया बीज (chia seeds) में प्रति 100 ग्राम में लगभग 20 से 30 ग्राम प्रोटीन होता है. ऐसे में आप इन सारी बीजों को दही में मिलाकर स्मूदी बना लीजिए. इसे खाकर आप आसानी से मसल्स गेन कर सकते हैं. 

3- पीनट बटर (peanut butter) यह न केवल हेल्दी है, बल्कि स्वादिष्ट और प्रोटीन से भरपूर भी है. प्रति 100 ग्राम पीनट बटर में लगभग 25 ग्राम प्रोटीन होता है. सोयाबीन, राजमा, मटर, मूंग, दाल और छोले में प्रति 100 ग्राम 20 से 25 ग्राम प्रोटीन होता है.

4- प्रोटीन के अलावा, बीन्स (beans) और फलियां में भी काफी मात्रा में फाइबर (fibre food) होता है, जो आंत की चर्बी को कम करने में प्रभावी हो सकता है. दलिया का भी (oatmeal for muscles gain) सेवन आप कर सकते हैं, क्योंकि प्रति 100 ग्राम में लगभग 13 ग्राम प्रोटीन होता है. सोया दूध (7 ग्राम प्रोटीन), एक चम्मच पीनट बटर, मुट्ठी भर मेवे और कुछ ब्लूबेरी मिक्स करके आप एक अच्छा प्रोटीन बूस्टर तैयार कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.