विज्ञापन
Story ProgressBack

इस विटामिन की कमी आपकी रातों की नींद कर देती है गायब, इन चीजों को खाकर दूर कर सकते हैं डिफिशियंसी

Vitamin b12 foods : आपको बता दें कि इसका कारण विटामिन बी 12 की कमी हो सकती है. अगर आपकी डाइट में विटामिन बी12 शामिल नहीं है फिर, आज ही इसको एड करिए.

Read Time: 3 mins
इस विटामिन की कमी आपकी रातों की नींद कर देती है गायब, इन चीजों को खाकर दूर कर सकते हैं डिफिशियंसी
Vitamin deficiency : एक उबले अंडे में लगभग 0.6 माइक्रोग्राम बी12 होता है.

Vitamin b12 deficiency : मेंटल और फिजिकल हेल्थ के लिए एक अच्छी नींद का लेना जरूरी है. लेकिन आजकल ज्य़ादातर लोगों की शिकायत होती है कि उन्हें रात में गहरी नींद नहीं आती, जिसके कारण उनका पूरा दिन थकावट भरा होता है. तो आपको बता दें कि इसका कारण विटामिन बी 12 की कमी हो सकती है. अगर आपकी डाइट में विटामिन बी12 शामिल नहीं है फिर, आज ही इसको एड करिए. हम आपको यहां पर किन फूड्स में भरपूर विटामिन बी12 पाया जाता है उसके बारे में बताने वाले हैं. घर पर हल्दी में इस चीज का जूस मिलाकर बना लीजिए गोली, यह देसी दवा ब्लोटिंग कर देगी छू मंतर

विटामिन बी 12 फूड्स

1- सार्डिन, ट्यूना, रेनबो ट्राउट, सॉकी सैल्मन जैसी मछलियाँ विटामिन बी12 से भरपूर होती हैं, जो हमारे मस्तिष्क और तंत्रिका कोशिकाओं को क्रम में रखने में मदद करती हैं.यही नहीं प्रोटीन से लेकर ओमेगा-3 फैटी एसिड से लेकर फॉस्फोरस, सेलेनियम और विटामिन ए और बी3 तक, ये समुद्री भोजन पोषण प्रदान कर सकते हैं.

2- चबाने वाली शंख मछली पोषक तत्वों से भरपूर होती है. विटामिन बी12 के उच्चतम स्रोतों में से एक होने के अलावा, इसमें प्रोटीन, बड़ी मात्रा में आयरन और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं.

3- एक उबले अंडे में लगभग 0.6 माइक्रोग्राम बी12 होता है. यह आवश्यक है कि व्यक्ति को पूरा अंडा खाना चाहिए क्योंकि अधिकांश बी12 जर्दी से आता है.दूध, दही और पनीर जैसे डेयरी उत्पाद विटामिन बी12 के स्रोत हैं. इनमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन ए, डी, जिंक, पोटेशियम और कोलीन भी होते हैं, जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं.

4- यदि आप शाकाहारी या वीगन हैं, तो फोर्टिफाइड अनाज भी आपके लिए विटामिन बी12 का अच्छा स्रोत हो सकता है. पालक, चुकंदर, बटरनट स्क्वैश, मशरूम और आलू जैसी सब्जियों में अच्छी मात्रा में विटामिन बी 12 होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
40 की उम्र में चाहिए 20 वाला निखार तो घर पर तैयार करिए फेशियल मसाज क्रीम, चेहरे के नूर में लग जाएगा चार चांद
इस विटामिन की कमी आपकी रातों की नींद कर देती है गायब, इन चीजों को खाकर दूर कर सकते हैं डिफिशियंसी
फिटकरी बॉडी को पहुंचाती है 4 गजब फायदे, बस इस्तेमाल से पहले जान लें सावधानियां
Next Article
फिटकरी बॉडी को पहुंचाती है 4 गजब फायदे, बस इस्तेमाल से पहले जान लें सावधानियां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;