विज्ञापन
Story ProgressBack

Barish In Delhi : सुहावने मौसम में Delhi-NCR की इन जगहों पर फोटोग्राफी से लेकर स्ट्रीट फूड का उठाइए भरपूर मजा

अपने कमरे के किसी कोने में बैठकर किताब पढ़ते हुए शांति का आनंद लेना या दिल्ली की बारिश के दौरान किसी आरामदायक कैफे में बैठकर एक कप गर्म कॉफी पीना, हम सभी के पास दिल्ली में मानसून का स्वागत करने के अलग-अलग तरीके हैं.

Read Time: 4 mins
Barish In Delhi : सुहावने मौसम में Delhi-NCR की इन जगहों पर फोटोग्राफी से लेकर स्ट्रीट फूड का उठाइए भरपूर मजा
आइए शहर की कुछ उन चुंदिदा जगहों के बारे में बताते हैं, जो बारिश के मौसम का मजा दोगुना कर देंगी. 

5 Best Things To Do In Monsoon In Delhi : दिल्ली हमेशा बहुत ठंडी और गर्म नहीं होती शहर में रोमांटिक बारिश के दिन भी होते हैं. ट्रैफिक जाम को छोड़ दें तो, दिल्ली में बारिश किसी उत्सव से कम नहीं है.  बच्चे सड़कों पर बारिश में भीगते हुए दिखाई देते हैं, प्रेमी जोड़े कैफ़े में बैठकर समय बिताते हुए दिखाई देते हैं, दोस्त फिर से मिलने की योजना बनाते हैं और परिवार इंडिया गेट जैसे फेमस पिकनिक स्पॉट पर अच्छा समय बिताते हैं.  दिल्ली में बारिश के दौरान करने के लिए कुछ बहुत ही शानदार चीजें हैं, जो आपको हर साल बारिश का इंतजार करवाती हैं. तो आइए शहर की कुछ उन चुंदिदा जगहों के बारे में बताते हैं, जो बारिश के मौसम का मजा दोगुना कर देंगी. 

दिल्ली में बारिश के मौसम में क्या करें

Latest and Breaking News on NDTV
​​

अपने कमरे के किसी कोने में बैठकर किताब पढ़ते हुए शांति का आनंद लेना या दिल्ली की बारिश के दौरान किसी आरामदायक कैफे में बैठकर एक कप गर्म कॉफी पीना, हम सभी के पास दिल्ली में मानसून का स्वागत करने के अलग-अलग तरीके हैं. लेकिन आप उन लोगों में से हैं, जिन्हें घर के अंदर रहना पसंद नहीं है, तो यहां कुछ ऐसी चीजें बताई गई हैं जिन्हें आप दिल्ली के मानसून के दौरान बिल्कुल भी मिस नहीं कर सकते. ये अनुभव स्थानीय लोगों के साथ-साथ शहर में आने वाले मेहमानों और टूरिस्टों के लिए भी जरूरी हैं.

  • रूफटॉप डाइनिंग
  • स्ट्रीट फ़ूड का लुत्फ़ उठाएं
  • मुर्थल की रोडट्रिप
  • फोटोग्राफ अट्रैक्शन
  • हो-हो बस टूर

शहर में कुछ सबसे आरामदायक और रंगीन कैफे हैं, जो दिल्ली में मानसून के मौसम में और भी ज्यादा आकर्षक हो जाते हैं. आउट ऑफ द बॉक्स, अमौर, वेयरहाउस कैफ़े कनॉट प्लेस, मिया बेला, स्काई बार वसंत कुंज, इम्परफेक्टो और लोधी-द गार्डन रेस्टोरेंट कुछ ऐसे कैफे हैं, जहां आप कांच की खिड़की के पास बैठकर एक कप हॉट चॉकलेट और अपनी पसंदीदा किताब के साथ बारिश का मजा ले सकते हैं. बारिश के दिन छत पर बने रेस्तरां से हौज खास झील के मनमोहक नज़ारों के लिए तैयार रहें.

स्ट्रीट फूड
Latest and Breaking News on NDTV

दिल्ली के किसी भी निवासी से बारिश के मौसम में दिल्ली में घूमने की जगहों के बारे में पूछें, तो वे कम से कम एक स्ट्रीट-फूड कॉर्नर का नाम लेना नहीं भूलेंगे. इस शहर के स्ट्रीट फूड के प्रति लोगों का प्यार, खासकर बारिश के दौरान, किसी के लिए भी शब्दों में बयां करना काफी मुश्किल है. चाट, समोसा और छोले भटूरे से लेकर शावरमा, मोमोज और कबाब तक, स्ट्रीट फूड यहां हर किसी का पसंदीदा है. स्वादिष्ट और मुंह में पानी लाने वाले स्ट्रीट फूड का लुत्फ उठाना, दिल्ली में 2023 में मानसून के दौरान सबसे बेहतरीन अनुभवों में से एक है.

रोड ट्रिप मुर्थल
Latest and Breaking News on NDTV

दिल्ली से लगभग 50 किलोमीटर दूर, मुरथल खाने के शौकीनों के लिए एक जगह है और दिल्ली में मानसून के समय का अनुभव करने के लिए आपको यहां जरूर जाना चाहिए. जब ​​आप इस सवारी के दीवाने हो जाएंगे, जब काले आसमान से ठंडी, छोटी-छोटी बूंदें आप पर बरसेंगी. मानसून के दौरान दोस्तों या अपने साथी के साथ मुरथल की बाइक राइड से बेहतर कुछ नहीं हो सकता. 

फोटोग्राफी
Latest and Breaking News on NDTV

हुमायूं का मकबरा, कुतुब मीनार, डियर पार्क, सफदरजंग का मकबरा, इंडिया गेट, चांदनी चौक, लोधी गार्डन और लाल किला कुछ ऐसी जगहें हैं, जो भीगने के बाद शूट करने के लिए बेस्ट हैं. अगर आप अपना कैमरा निकालने के मौके का इंतज़ार कर रहे हैं, तो यही समय है. शाम को टहलते हुए और दिल्ली की बेहतरीन चीज़ों को कैद करते हुए बिताएं. यह ऐतिहासिक स्थल दिल्ली में मानसून के दौरान घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है. हरे-भरे बगीचे और नीला आसमान स्मारक की तस्वीर को एकदम सही तरीके से फ्रेम करते हैं.

होहो बस ट्रिप

चाहे आप दिल्ली में नए हों या शहर में रहते हों, आपको दिल्ली, एनसीआर में मानसून के दौरान हो-हो बस बस में सवार होकर  शानदार नज़ारों का आनंद ले सकते हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि आपको इसके लिए किसी योजना को बनाने की ज़रूरत नहीं है, आपको बस एक स्टॉप चुनना है जहां से आप बस में चढ़ना चाहते हैं और फिर जब तक आप चाहें तब तक घूम सकते हैं. यात्रा के दौरान भीगने के बिना दिल्ली के मानसून के मौसम का सबसे अच्छा आनंद लेने का यह एक स्मार्ट तरीका भी है.

Expert Tips To Handle Stubborn Child | जिद्दी बच्चे को पेरेंट्स कैसे करें हैंडल ? | Parenting Tips

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मॉनसून में जरा सी लापरवाही कर सकती है आपको बीमार, बाहर का खाना खाने से बचें, पानी का ज्यादा करें सेवन
Barish In Delhi : सुहावने मौसम में Delhi-NCR की इन जगहों पर फोटोग्राफी से लेकर स्ट्रीट फूड का उठाइए भरपूर मजा
छाछ या दही किसे खाने से वजन होगा तेजी से कम, अगर चुना सही ऑप्शन तो होने लगेंगे पतले
Next Article
छाछ या दही किसे खाने से वजन होगा तेजी से कम, अगर चुना सही ऑप्शन तो होने लगेंगे पतले
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;