सर्दियों के लिए बेस्ट हैं ये 5 फल, खाने पर खांसी-जुकाम भी रहता है दूर 

Fruits For Winter: ऐसे बहुत से फल हैं जिन्हें खाने पर सेहत अच्छी रहती है. इन फलों से सर्दी, खांसी और जुकाम जैसी दिक्कतों से राहत मिल जाती है. 

सर्दियों के लिए बेस्ट हैं ये 5 फल, खाने पर खांसी-जुकाम भी रहता है दूर 

Best Foods For Winter: मौसमी दिक्कतों को दूर रखने के लिए खाए जा सकते हैं कुछ फल.

Healthy Foods: सर्दियों का मौसम आ चुका है और इस मौसम में सर्दी-खांसी से अनेक लोग परेशान रहते हैं. इन मौसमी बीमारियों से बचने की चाहे जितनी कोशिश की जाए लेकिन कभी खांसी तो कभी जुकाम लग ही जाता है. लेकिन, कुछ ऐसे फल (Fruits) भी हैं जिनके सेवन से सर्दियों में सेहत तो अच्छी रहती ही है साथ ही खांसी-जुकाम (Cold-Cough) जैसी दिक्कतों से भी राहत मिल जाती है. इन फलों में कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं. जानिए कौनसे हैं ये फल जिन्हें आप भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. 

इस विटामिन की कमी से कांपने लगते हैं हाथ, जानिए क्या खाकर शरीर में इस Vitamin की मात्रा होगी पूरी 

सर्दियों के लिए बेस्ट फल | Best Fruits For Winters 

कीवी 

विटामिन सी, विटामिन ई और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर कीवी (Kiwi) खाने पर शरीर मौसमी बीमारियों से बचा रहता है. यह फल खून में एंटीबॉडीज बनाने में सहायक होता है और शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स का भी सफाया करता है. 

आंवला के तेल को बालों पर सादा लगाने के बजाय उसमें मिला लें यह चीज, बाल घने होने लगेंगे 

अंगूर 

सर्दियों में खाने के लिए अंगूर भी अच्छा फल है. अंगूर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है और इसमें पौटेशियम भी पाया जाता है. इसे खाने पर सर्दी-जुकाम के साथ-साथ आंखों की दिक्कतें भी दूर रहती हैं. 

संतरा 

बहुत से लोग सर्दियों में संतरा (Orange) खाने से परहेज करते हैं जबकि इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो जुकाम जैसी दिक्कतों को दूर रखती है. संतरे का जूस पीना भी इस मौसम में अच्छा होता है. 

स्ट्रॉबेरीज 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर स्ट्रॉबेरीज सर्दियों के लिए एक अच्छा फल है. इसे खाने पर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी भी मजबूत बनती है. स्ट्रॉबेरी डाइट्री फाइबर से भी भरपूर होती है जिससे पाचन अच्छा रहता है. इसे सादा खाया जा सकता है या शेक, स्मूदी और सलाद में डाल सकते हैं. 

सेब 

सालोंसाल खाए जाने वाले फल सेब के फायदों से आखिक कौन अंजान है. फाइबर से भरपूर सेब में कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो सेहत को अच्छा रखते हैं. सेब (Apple) को रोजाना खाया जाए तो सर्दियों की दिक्कतों दूर रहती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

बैनर पेंटर को कैसे मिली अमिताभ बच्चन की आवाज से पहचान | Bollywood Gold
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com