आंवला के तेल को बालों पर सादा लगाने के बजाय उसमें मिला लें यह चीज, बाल घने होने लगेंगे 

Amla Oil For Hair: बालों का झड़ना या लगातार टूटते रहना परेशानी का सबब बन जाता है. ऐसे में जानिए किस तरह आंवले का तेल लगाएं कि बाल तेजी से होने लगें लंबे. 

आंवला के तेल को बालों पर सादा लगाने के बजाय उसमें मिला लें यह चीज, बाल घने होने लगेंगे 

Amla Oil For Hair Growth: बालों को लंबा और घना बनाने में असर दिखाता है आंवले का तेल. 

Hair Care: बालों की देखरेख में कई तरह के तेलों का इस्तेमाल होता है. लेकिन, कुछ ही तेल हैं जो बालों पर सचमुच असरदार साबित होते हैं. इन तेलों में से ही एक है आंवले का तेल. आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है और इसमें कई फायदेमंद एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं. आंवले का तेल (Amla Oil) बाजार से भी खरीदा जा सकता है या इसे घर पर भी तैयार कर सकते हैं. इस तेल को यूं तो बाल बढ़ाने वाला कहा जाता है, लेकिन इसके असर को बढ़ाने के लिए इसमें घर की ही कुछ चीजें मिलाई जा सकती हैं. जानिए आंवले का तेल बनाने और बालों पर लगाने का तरीका. 

बालों के लिए संजीवनी साबित होता है यह हरा पत्ता, हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करने पर ही बाल होने लगते हैं घने

घने बालों के लिए आंवले का तेल | Amla Oil For Thick Hair 

ताजे आंवले से या आंवले के रस से आंवले का तेल बनाने के लिए आपको एक बेस तेल की जरूरत होगी जिसके लिए ऑलिव ऑयल या नारियल के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. नारियल के तेल में आंवले का रस (Amla Juice) या ताजा आंवला काटकर डालें और पका लें. इस तरह आंवले का तेल तैयार हो जाएगा. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: istock

एक चम्मच सूखे आंवले के पाउडर को 5 गुना नारियल तेल के साथ पकाने पर भी आंवले का तेल बन जाता है. इस तेल को आपको 10 से 15 मिनट ही पकाना है. इसके बाद आंच बंद करके तेल ढककर रख दें और 24 घंटे बाद से ही इसका इस्तेमाल शुरू करें. 

आंवले के तेल का असर बढ़ाने के लिए इसमें नींब का रस (Lemon Juice) मिलाकर बालों पर लगाया जा सकता है. इससे बालों को बढ़ने और मजबूत बनने में तो मदद मिलती ही है, साथ ही इससे सिर पर जमने वाले डैंड्रफ और बिल्ड अप से भी छुटकारा मिल जाता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

बालों पर आंवले के असर को बढ़ाने के लिए इसे रीठा और शिकाकाई के साथ मिलाकर भी सिर पर लगाया जा सकता है. आंवला, रीठा और शिकाकाई बालों को बढ़ाने का रामबाण नुस्खा कहे जाते हैं और यह बालों की सेहत को दुरुस्त रखता है सो अलग. इस्तेमाल के लिए बराबर मात्रा में आंवला, रीठा और शिकाकाई को बराबर मात्रा में मिलाएं और पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को बालों पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद सिर धो लें. हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करने पर बाल लंबे होने लगते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

बैनर पेंटर को कैसे मिली अमिताभ बच्चन की आवाज से पहचान | Bollywood Gold