Vinegar को इन 4 तरीकों से नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, बनने की बजाय बिगड़ जाएगा काम 

Vinegar Cleaning Hacks: विनिगर को साफ-सफाई में कई तरीकों से इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें विनिगर से साफ करना अच्छा साबित नहीं होता. 

Vinegar को इन 4 तरीकों से नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, बनने की बजाय बिगड़ जाएगा काम 

Vinegar Disadvantages: जानिए कब और कहां नहीं करना चाहिए सिरके का इस्तेमाल.  

खास बातें

  • हर चीज में इस्तेमाल नहीं किया जाता विनिगर.
  • विनिगर से सफाई करने से बचें.
  • इन चीजों को विनिगर कर देता है डैमेज.

Cleaning Hacks: विनिगर या सफेद सिरके का इस्तेमाल आजकल साफ-सफाई में खूब किया जाता है. यह एक तरह का नेचुरल क्लीनर (Natural Cleaner) है जो घर के छोटे से बड़े कई कामों में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, जिस तरह हर सिक्के के दो पहलू होते हैं उसी तरह विनिगर (Vinegar) भी कुछ चीजों को नुकसान पहुंचाने वाला साबित होता है. विनिगर का हर सतह या हर तरह के उपकरण को साफ करने में उपयोग उस चीज को बिगाड़ने वाला साबित हो सकता है. आइए जानते हैं वो कौनसी चीजें हैं जिन्हें विनिगर से साफ करने से बचना चाहिए. 

चेहरे पर कच्चे दूध में मिलाकर लगाई जा सकती है यह एक चीज, निखरी त्वचा पाने का है रामबाण नुस्खा


विनिगर से कभी नहीं साफ करनी चाहिए ये चीजें | Things You Should Never Clean With Vinegar 

28p9gbig


इलेक्ट्रोनिक स्क्रीन 

पानी में घोलकर विनिगर से खिड़की-दरवाजे के किनारे साफ किए जा सकते हैं लेकिन बात जब इलेक्ट्रोनिक स्क्रीन (Electronic Screens) की आती है तो विनेगर को दूर रखना ही बेहतर है. टीवी, कंप्यूटर, टैबलेट और स्मार्टफोन वगैरह की स्क्रीन को साफ करने के लिए विनेगर का इस्तेमाल ना करें. इससे इनकी ऊपरी परत खराब हो सकती है. इन चीजों को साफ करने के लिए पानी से कपड़े को गीला करके इस्तेमाल करें. बहुत जिद्दी कोई दाग हो तो उसके लिए ढेर सारे पानी में साबुन मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. पानी सीधा स्क्रीन पर टपकाने से भी बचें. 


चाकू 


चाकू (Knife) तभी काम आता है जब वो तेज और धारीदार हो. विनेगर से चाकू की धार कम हो सकती है. इसके अलावा एल्यूमिनियम और कॉपर की चीजों को भी विनेगर से साफ नहीं किया जाना चाहिए बल्कि इनके लिए बर्तन धोने वाला साबुन या लिक्विड काफी होता है. 


कपड़ों की प्रेस 

कपड़ों की प्रेस (Iron) को अंदर से साफ करने के लिए कई बार लोग स्टीमर में पानी की जगह विनेगर डाल देते हैं जोकि पूरी तरह गलत है. विनेगर से प्रेस के अंदर का हिस्सा बुरी तरह गायब हो सकता है. ज्यादातर स्टीम वाली आयरन के अंदर प्रोटेक्टिव कोटिंग होती है जो विनेगर के एसिड से खराब हो सकती है. 


वॉशिंग मशीन 

वॉशिंग मशीन (Washing Machine) से अक्सर दाग-धब्बे, पानी के निशान और बदबू हटाने के लिए विनेगर से सफाई की जाती है. लेकिन, विनेगर मशीन की रबड़ सील को खराब कर सकता है और इससे मशीन में लीकेज की दिक्कत भी आ सकती है. इसलिए विनेगर को मशीन पर घिसने से परहेज करें. 

इन बुरी आदतों की वजह से रोजाना फूलता है पेट,  इनसे दूर रहकर मिल सकता है Bloating से छुटकारा

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com