चेहरे से पिंपल्स हटाने के लिए नीम से बने ये 4 फेस पैक्स लगा सकती हैं आप, निखर जाएगी स्किन 

Neem Face Packs: त्वचा की देखभाल में घरेलू नुस्खे बेहद काम के साबित होते हैं. अगर आप भी चेहरे पर निकलने वाले दानों और कील-मुहांसों से परेशान हैं तो यहां दिए गए फेस पैक्स आपके बहुत काम आएंगे. 

चेहरे से पिंपल्स हटाने के लिए नीम से बने ये 4 फेस पैक्स लगा सकती हैं आप, निखर जाएगी स्किन 

Face Packs For Pimples: इस तरह चेहरे पर लगाएं नीम से बने फेस पैक्स. 

Skin Care: मौसम चाहे कोई भी हो चेहरे पर कील-मुहांसे निकलने की दिक्कत हो ही जाती है. इस दिक्कत को दूर करने में अक्सर घरेलू नुस्खे बेहद काम के साबित होते हैं. ऐसा ही एक घरेलू उपाय है नीम. हरे-हरे नीम के पत्तों (Neem Leaves) को कई अलग-अलग तरह से चेहरे पर लगाया जा सकता है. एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर नीम पिंपल्स (Pimples) दूर करता है, एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होता है, एक्ने हटाने में कारगर है, स्किन को एंटी-ऑक्सीडेंट्स देता है और चेहरे को निखारने में भी मददगार है. जानिए घर पर कैसे बनाएं नीम से फेस पैक. 

Yoga Expert की बताई इस ट्रिक से तेजी से घटेगा वजन, हर कोई पूछेगा पतली कमरिया का राज

नीम के फेस पैक्स | Neem Face Packs 


नारियल तेल और नीम 

स्किन की ड्राइनेस दूर करने, मुहांसे हटाने और त्वचा को मुलायम बनाने के लिए नीम के इस फेस पैक को बनाएं. मुट्ठीभर नीम के पत्ते लें और उन्हें पानी में डालकर उबाल लें. इन पत्तों को पीसकर पेस्ट बनाएं और उसमें एक चम्मच नारियल का तेल मिला लें. पेस्ट को मिक्स करके चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. 

h0k1narg

दही और नीम 

इस फेस पैक से ना सिर्फ मुंहासों में कमी आएगी बल्कि चेहरे पर नजर आने वाले गहरे काले धब्बे (Dark Spots) भी हल्के होने लगेंगे. इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच नीम के पेस्ट में 2 चम्मच दही मिलाएं. इसे चेहरे पर सूखने तक लगाए रखें और फिर धो लें. चेहरे से डेड स्किन सेल्स हटाने के लिए भी यह फेस पैक अच्छा है. 

शहद और नीम 

चेहरे पर कई बार वक्त से पहले ही उम्र की लकीरें नजर आने लगती हैं. ऐसे में नीम से एंटी-एजिंग फेस पैक भी बनाकर लगाया जा सकता है. इसके लिए आधा कप ओट्स लें और उसमें एक चम्मच दूध, एक चम्मच शहद और 2 चम्मच नीम के पत्तों का पेस्ट मिला लें. इसे मिक्स करके चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद चेहरा धो लें. चेहरा धो लेने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें. 

gbr66eoo

गुलाबजल के साथ 

पिंपल्स को तेजी से दूर करने के लिए नीम का यह फेस पैक सबसे असरदार साबित हो सकता है. इसे बनाने के लिए नीम के पत्तों को पीसकर पाउडर बनाकर उसमें जरूरत के अनुसार गुलाबजल (Rose Water) बनाकर पेस्ट तैयार करें. इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. चेहरा निखरा हुआ और साफ नजर आएगा. 

प्यार का पंचनामा फेम सोनाली सहगल जैसी फिटनेस चाहिए, तो जानिए रोज क्या खाती हैं वे, आपका भी होने लगेगा वेट लॉस  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.