चिपचिपी त्वचा को कह दीजिए अलविदा, ये 4 मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक्स Oily Skin की दिक्कत कर देंगे दूर 

Multani Mitti Face Pack: मुल्तानी मिट्टी को त्वचा की अलग-अलग दिक्कतों के लिए तरह-तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां जानिए ऑयली स्किन पर कैसे लगाते हैं मुल्तानी मिट्टी. 

चिपचिपी त्वचा को कह दीजिए अलविदा, ये 4 मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक्स Oily Skin की दिक्कत कर देंगे दूर 

Multani Mitti For Oily Skin: त्वचा की चिपचिपाहट हटाने के लिए ऐसे लगाएं मुल्तानी मिट्टी. 

Skin Care: मुल्तानी मिट्टी, जैसाकि नाम से ही साफ है एक तरह की मिट्टी होती है जिसे त्वचा पर लगाया जाता है. बहुत से लोग मुल्तानी मिट्टी को बालों पर भी लगाते हैं. मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) खासतौर से चेहरे से ऑयल को सोखती है जिससे त्वचा से चिपचिपाहट हट जाती है. इससे कई तरह के फेस पैक्स बनाए जाते हैं और चेहरे पर लगाए जा सकते हैं. सबसे अच्छी बात की यह पूरी तरह प्राकृतिक है और दादी-नानी भी अपने समय से इसे इस्तेमाल करती आ रही हैं. यहां जानिए ऑयली स्किन से एक्सेस ऑयल हटाने और स्किन को निखारने के लिए मुल्तानी मिट्टी का किस-किस तरह से फेस पैक बनाकर लगाया जा सकता है. 

चेहरे को चमक, नमी और निखार देता है घी, चलिए जानते हैं इसे चेहरे पर लगाने का सही तरीका 

ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक्स | Multani Mitti Face Packs For Oily Skin 

मुल्तानी मिट्टी और हल्दी 

एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर हल्दी (Haldi) को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर चेहरे पर लगाया जा सकता है. इस फेस पैक से चेहरा निखर उठता है और बेदाग बनता है. फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरी में 3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और आधा चम्मच हल्दी मिला लें. इसमें पानी थोड़ा-थोड़ा डालते हुए पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट रखने के बाद धो लें. 

10 छोटे-छोटे टिप्स जो बालों का झड़ना रोकने में दिखाते हैं बड़ा असर, हेयर फॉल की दिक्कत से मिलेगा छुटकारा 

मुल्तानी मिट्टी और दही 

दही और मुल्तानी मिट्टी को साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा एक्सफोलिएट होती है. एक्सफोलिएशन या कहें स्क्रब से त्वचा की चिपचिपाहट हटती है और डेड स्किन सेल्स भी निकल जाती हैं. यह फेस पैक मुल्तानी मिट्टी और दही (Curd) को बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर 10-15 मिनट के लिए लगाया जा सकता है. फेस पैक ज्यादा गाढ़ा हो तो उसमें थोड़ा पानी मिला लें. 

v9j02vk8

Photo Credit: iStock

मुल्तानी मिट्टी और शहद 

एक चम्मच शहद और 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी को साथ मिलाकर इस फेस पैक को तैयार करें. इसमें थोड़ा सा नींबू का रस (Lemon Juice) भी डाल लें. इसे चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोएं. हफ्ते में एक बार इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. 

मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा 

एलोवेरा का ताजा गूदा लेकर या फिर एलोवेरा जैल से इस फेस पैक को बना सकते हैं. फेस पैक बनाने के लिए आपको 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच एलोवेरा और एक चम्मच कच्चा दूध लेना है. इसे चेहरे पर 25 मिनट लगाकर रखने के बाद धोएं. स्किन पर ऑयल या चिपचिपाहट नजर नहीं आएगी. 

gdhv15o

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

रणवीर सिंह के साथ स्पॉट हुईं आलिया भट्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com