चेहरे को चमक, नमी और निखार देता है घी, चलिए जानते हैं इसे चेहरे पर लगाने का सही तरीका 

Ghee For Skin: घी को आपने रोटी में लगाकर तो बहुत खाया होगा, लेकिन अब जान लीजिए इसे चेहरे पर लगाने के तरीके और फायदों के बारे में. असर देखकर यकीन करना हो जाएगा मुश्किल. 

चेहरे को चमक, नमी और निखार देता है घी, चलिए जानते हैं इसे चेहरे पर लगाने का सही तरीका 

How To Apply Ghee On Face: घी से चेहरे को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. 

Glowing Skin: घी में कई प्राकृतिक तत्व होते हैं जो इसे त्वचा के लिए बेहतरीन बनाते हैं. यह रूखी-सूखी त्वचा में नमी लेकर आता है और इसमें मौजूद हाई फैट कंटेंट स्किन को लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखते हैं. घी (Ghee) में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसमें विटामिन ई होता है जो स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को हटा देता है. घी का नियमित तौर पर इस्तेमाल किया जाए तो यह त्वचा से फाइन लाइंस, झुर्रियां, एजिंग स्पॉट्स और दाग-धब्बे हटाकर त्वचा को निखारने में मददगार है. जानिए चेहरे पर घी किन-किन तरीकों से लगाया जा सकता है. 

बेजान त्वचा को निखार देती है हल्दी, इन 5 Turmeric फेस पैक्स को बनाकर लगा सकती हैं आप

चेहरे पर घी कैसे लगाएं | How To Apply Ghee On Face 

डार्क सर्कल्स हटाने के लिए 

आंखों के नीचे नजर आने वाले डार्क सर्कल्स (Dark Circles) को दूर करने के लिए घी का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें विटामिन के होता है जो डार्क सर्कल्स हल्के करने के साथ-साथ आंखों की पफीनेस को भी हटाता है. उंगली में थोड़ा सा घी लेकर आंखों के चारों ओर मलकर लगा लें. इसे 10-15 भी लगाकर रख सकते हैं या फिर रातभर भी. 

झाइयां हटाने में दही दिखा सकती है कमाल का असर, बस इस तरह से करना होगा इस्तेमाल, हल्की होने लगेगी Pigmentation 

निखार के लिए 

निखरी त्वचा के लिए घी में चुटकीभर हल्दी (Turmeric) मिलाकर चेहरे पर लगाया जा सकता है. इसे हल्के हाथों से मलते हुए चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धोकर साफ कर लें. यह स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है.

ड्राई स्किन के लिए 

जरूरत से ज्यादा ड्राई स्किन (Dry Skin) कटी-फटी नजर आने लगती है. ऐसे में घी स्किन को हीलिंग गुण देता है. देसी घी को ड्राई स्किन पर जस का तस ही लगाया जा सकता है. इसे रातभर चेहरे पर लगाकर रखने पर ड्राई स्किन पर अच्छा असर नजर आता है. 

डेड स्किन सेल्स के लिए 

चेहरे से डेड स्किन सेल्स हटाने के लिए घी और बेसन का फेस पैक (Face Pack) बनाकर लगाएं. इस फेस पैक को बनाने के लिए कटोरी में 2 चम्मच बेसन और 2 चम्मच ही घी मिला लें. इसमें थोड़ा सा दूध डालकर स्मूद पेस्ट बनाएं. यह फेस पैक चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. चेहरे से डेड स्किन सेल्स हटेंगी और टैनिंग का असर भी इस फेस पैक से कम होने लगेगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

रणवीर सिंह के साथ स्पॉट हुईं आलिया भट्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com