विज्ञापन
Story ProgressBack

सर्दियों में शरीर की इम्यूनिटी कम होने के ये हैं 4 कारण, इनसे नहीं किया परहेज तो महसूस होगी कमजोरी

Weak Immunity: अगर आपको भी सर्दियों में बीमार महसूस होता है तो इसका कारण कमजोर इम्यूनिटी हो सकता है. जानिए कौनसी हैं वो चीजें जो इस मौसम में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर बनाती हैं. 

Read Time: 4 mins
सर्दियों में शरीर की इम्यूनिटी कम होने के ये हैं 4 कारण, इनसे नहीं किया परहेज तो महसूस होगी कमजोरी
Weak Immunity Causes: सर्दियों में इम्यूनिटी कमजोर होने के कई कारण हो सकते हैं. 

Healthy Tips: शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी कमजोर हो तो व्यक्ति बार-बार रोगों का शिकार होने लगता है. इस मौसम में सर्दी-जुकाम भी एक बार लगता है तो फिर जाने का नाम नहीं लेता. ऐसे में अगर आप भी बार-बार बीमार पड़ रहे हैं और आपको अपनी इम्यूनिटी कमजोर (Weak Immunity) होती लग रही है तो इसका एक बड़ा कारण सर्दी का मौसम और आपकी अपनी कुछ लापरवाही हो सकती है. यहां जानिए वो कौनसे काम हैं या कौनसी चीजे हैं जो इम्यूनिटी को कमजोर बनाती हैं और जिनके कारण व्यक्ति सर्दियों के मौसम में हर दूसरे दिन किसी ना किसी स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत से ग्रस्त रहता है. 

गुच्छे में टूटने लगे हैं बाल तो प्याज में इस चीज को मिलाकर लगाना शुरू कर दीजिए, हेयर फॉल रिवर्स हो जाएगा 

सर्दियों में इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण | Causes Of Weak Immunity In Winters 

विटामिन डी की कमी 

विटामिन डी (Vitamin D) का मुख्य स्त्रोत सूरज की धूप है. व्यक्ति को गर्मियों के मौसम में पर्याप्त मात्रा में धूप नहीं मिलती है तो उसमें विटामिन डी की कमी होने लगती है. इस विटामिन की कमी से हड्डियों में दर्द, अवसार और ऊर्जा की कमी महसूस होती है. अधिकतर लोग विटामिन डी की कमी से ही सर्दियों के मौसम में लो फील करते हैं. 

पैरों पर इस तरह नजर आते हैं हाई कॉलेस्ट्रोल के लक्षण, समय रहते संकेत पहचानना है बेहद जरूरी

डाइट में पोषक तत्व ना होना 

इस मौसम में लोग गर्म पकवान, मीठा, चटपटा और तला-भुना खाना खूब पसंद करते हैं. लेकिन, इन पकवानों के चक्कर में लोग अक्सर ही पोषक तत्वों को खानपान में शामिल करना भूल जाते हैं. लेकिन, सर्दियों में भी पोषक तत्वों से भरपूर भोजन जरूरी है. खानपान में फल, सब्जियां, पूर्ण अनाज, प्रोटीन, हेल्दी फैट्स, विटामिन ए, बी, सी, ई और डी शामिल करना भी जरूरी है. 

हाइड्रेशन की कमी 

सर्दियों में हमारी पानी की खपत कम हो जाती है जिसका एक बड़ा कारण यह भी है कि हमें बार-बार बाथरूम जाना अच्छा नहीं लगता है. लेकिन, इससे शरीर में हाइड्रेशन की कमी हो सकती है. इसीलिए सर्दियों के मौसम में भी 7 से 9 गिलास पानी पीना जरूरी होता है. 

एक्सरससाइज ना करना 

ठंड का मौसम ही ऐसा होता है जिसमें हर समय शरीर अकड़ा हुआ महसूस होता है. ऐसे में ना एक्सरसाइज (Exercise) करते बनता है और ना ही चलने-फिरने का मन करता है. लेकिन, दिन में कम से कम आधा घंटा शरीर को हिलाना-डुलाना जरूरी है. इस मौसम में एक्सरसाइज की जाए तो ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है और इम्यूनिटी भी मजबूत बनी रहती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Foot massage : पैरों में रहती है सूजन तो करें इस तेल से मालिश, स्वैलिंग होगी कम
सर्दियों में शरीर की इम्यूनिटी कम होने के ये हैं 4 कारण, इनसे नहीं किया परहेज तो महसूस होगी कमजोरी
र्सिफ फल ही नहीं, पत्तागोभी जूस पीने के भी हैं कई फायदे 
Next Article
र्सिफ फल ही नहीं, पत्तागोभी जूस पीने के भी हैं कई फायदे 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;