विज्ञापन
Story ProgressBack

पैरों पर जमी है डेड स्किन और एड़ियां दिखती हैं फटी हुई तो इन 4 तरीकों से दूर हो सकती है दिक्कत, तेजी से दिखता है असर 

चाहे एड़ियों पर डेड स्किन जमी हो या फिर एड़ियां फट रही हों, ऐसे कुछ तरीके हैं जिनसे एंड़ियों को ठीक किया जा सकता है. इस काम में घर की ही कुछ चीजें बेहद कारगर साबित होती हैं. 

Read Time: 3 mins
पैरों पर जमी है डेड स्किन और एड़ियां दिखती हैं फटी हुई तो इन 4 तरीकों से दूर हो सकती है दिक्कत, तेजी से दिखता है असर 
एड़ियों की दिक्कतें इस तरह हो जाएंगी दूर. 

Home Remedies: पोषण की कमी से त्वचा शुष्क होने लगती है और रूखापन नजर आने लगता है. वहीं, एड़ियों की बात करें तो जो लोग पानी में ज्यादा काम करते हैं, धूप और गर्मी में ज्यादा वक्त बिताते हैं या खुली एड़ी वाले सैंडल्स और चप्पलें पहनते हैं उनकी एड़ियां कटने-फटने (Cracked Heels) लगती हैं और ड्राई नजर आने लगती हैं. एड़ियों की नियमित रूप से सफाई ना की जाए तो एड़ियों पर डेड स्किन जमने लगती है. इस डेड स्किन को हटाने के लिए एड़ियों को एक्सफोलिएट किया जाना जरूरी होता है. यहां जानिए उन घरेलू नुस्खों के बारे में जिनसे एड़ियों का रूखापन दूर होता है, डेड स्किन हटती है और एड़ियां मुलायम बनने लगती हैं. इन नुस्खों को आजमाना बेहद आसान होता है. 

टैनिंग की वजह से उड़ गई है चेहरे की चमक तो आज से ही इस एक सब्जी के रस को लगाना कर दीजिए शुरू

एड़ियों से डेड स्किन सेल्स कैसे हटाएं | How To Remove Dead Skin Cells From Heels

पैरों को स्क्रब करके एड़ियों से डेड स्किन सेल्स हटाई जा सकती हैं. स्क्रब बनाने के लिए 2 चम्मच सी सॉल्ट लें और उसमें बराबर मात्रा में बेबी ऑयल और नींबू का रस मिला लें. इस स्क्रब (Foot Scrub) को अच्छे से एड़ियों पर मलें और कुछ देर इसे रगड़कर ब्रश से साफ करें और हल्के गर्म पानी से पैर धो लें. डेड स्किन सेल्स और जमी हुई गंदगी आसानी से निकलने लगती है और पैरों की अच्छी सफाई हो जाती है. 

उलझे फ्रिजी बाल भी मुलायम होकर फिसलने लगेंगे उंगलियों से, बस लगाकर देख लीजिए रसोई की यह चीज

ओटमील से भी एड़ियों की अच्छी सफाई की जा सकती है. इसके लिए एक कटोरी में ओटमील लेकर उसमें दूध और गुलाबजल डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस मिश्रण को पैरों पर मलें और 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर छुड़ा लें. पैर चमक जाते हैं, सुंदर दिखाई देते हैं और डेड स्किन सेल्स हटने लगती हैं सो अलग. 

एड़ियों पर डेड स्किन जमती है तो त्वचा कड़ी होने लगती है और छूने पर भी ठोस लगती है. ऐसे में एड़ियों को फिर से मुलायम बनाने के लिए एक टब में गर्म पानी डालें और उसमें एप्सम सॉल्ट मिलाकर पैरों को इस पानी में डुबो लें. इस नमक वाले पानी में 10 से 15 मिनट पैर डुबोकर रखने के बाद धो लेने पर पैर मुलायम (Soft Feet) बनते हैं और उन्हें साफ करना भी आसान हो जाता है. आप चाहे तो बेकिंग सोडा के पानी में भी पैरों को डुबोकर रख सकते हैं. 

फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए शुगर स्क्रब (Sugar Scrub) का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. शुगर स्क्रब बनाने के लिए एक कटोरी में चीनी लें और उसमें नारियल का तेल डालकर मिक्स करें. इस मिश्रण को उंगलियों में लेकर एड़ियों पर मलें और गोलाई में घुमाते हुए एड़ियों पर लगाएं. इससे एड़ियां साफ होती हैं, डेड स्किन सेल्स हटती हैं और एड़ियों का कड़ापन कम होने लगता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बारिश में नहाने के हैं कई फायदे, लेकिन रेन बाथ लेने से पहले इन बातों का रखें ख्याल
पैरों पर जमी है डेड स्किन और एड़ियां दिखती हैं फटी हुई तो इन 4 तरीकों से दूर हो सकती है दिक्कत, तेजी से दिखता है असर 
1 किलो वजन कम करने के लिए हर दिन इतने किलोमीटर की दौड़ लगाएं, तभी गलेगी शरीर में जमी चर्बी
Next Article
1 किलो वजन कम करने के लिए हर दिन इतने किलोमीटर की दौड़ लगाएं, तभी गलेगी शरीर में जमी चर्बी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;