सर्वाइकल का दर्द सताने लगा है तो ये 4 योगासन कर सकते हैं आप, तकलीफ से मिलेगा आराम

Cervical Pain: अगर आप भी सर्वाइकल के दर्द से परेशान हैं तो यहां बताए योगासन कर सकते हैं. योगा करने पर सर्वाइकल के दर्द से मिल सकती है राहत. 

सर्वाइकल का दर्द सताने लगा है तो ये 4 योगासन कर सकते हैं आप, तकलीफ से मिलेगा आराम

Yoga For Cervical: इन योगासन से दूर होगी सर्वाइकल की दिक्कत. 

Yoga Poses: सर्वाइकल के दर्द को गर्दन के दर्द (Neck Pain) से भी जाना जाता है. इसमें गर्दन और रीढ़ की हड्डी के ऊपरी हिस्से में दर्द महसूस होता है. इसके अलावा, गर्दन से जुड़े जोड़ों और हड्डियों का दर्द भी सर्वाइकल से ही जुड़ा है. सर्वाइकल का दर्द (Cervical Pain) बढ़ती उम्र में ज्यादा होता है. अगर आप भी सर्वाइकल के दर्द से परेशान हैं या आपकी गर्दन में अक्सर दर्द होता रहता है तो यहां बताए योगासन कर सकते हैं आप. इन योगासन को करने पर सर्वाइकल के दर्द में आराम मिल सकता है. 

World Food Safety Day: क्यों मनाया जाता है विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस, WHO से जानिए फूड सेफ्टी डे का महत्व 

सर्वाइकल के दर्द के लिए योगासन | Yoga Poses For Cervical Pain 

सर्वाइकल के दर्द को मैनेज करने के लिए यहां बताए कुछ योगासन किए जा सकते हैं. इन योगासन को करने पर दर्द में कमी महसूस होने लगती है. 

Diabetes Control: डायबिटीज को कंट्रोल में रखते हैं ये पत्ते, रोजाना चबाने पर मिलता है फायदा 

मकरासन 

मकरासन को क्रोकोडाइल पोज भी कहा जाता है. इस योगासन को करने पर गर्दन के दर्द और कमर के निचले हिस्से में हो रहे दर्द से भी राहत मिल जाती है. सर्वाइकल का दर्द होने लगता है तो मसल्स में जकड़न महसूस होती है. ऐसे में क्रोकोडाइल पोज किया जा सकता है. यह आसन करने के लिए पेट के बल जमीन पर लेट जाएं. अब अपने पैरों को 45 डिग्री के कोण पर मोड़ें. अपने दोनों हाथों को गालों पर रखें और कोहनी से जमीन पर टिका लें. इस पॉजीशन को कुछ देर होल्ड करें, पैर आगे पीछे हिलाएं और गहरी सांस लें. फिर अपनी पहले वाली पॉजीशन में वापस आ जाएं. 

भुजंगासन 

सर्वाइकल के दर्द से राहत पाने के लिए भुजंगासन (Bhujangasana) भी किया जा सकता है. भुजंगासन करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेटें. अब अपने हाथों को शरीर के दोनों तरफ रखें और शरीर के ऊपरी हिस्से को ऊपर की तरफ देखते हुए उठाएं. कमर से नीचे का हिस्सा जमीन से लगाकर रखें. कुछ सैकंड पोज होल्ड करें फिर छोड़कर सामान्य हो जाएं. 

cejkmge8

धनुरासन 

धनुरासन सर्वाइकल में भी फायदेमंद होता है और इसे करने पर शरीर फ्लेक्सिबल भी होने लगता है. धनुरासन करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेटें. अब अपने पैरों को उठाकर सिर की तरफ लाएं और अपने दोनों हाथों को सिर के पीछे की तरफ ले जाकर पैरों को पकड़ लें. आपका शरीर धनुष के आकार का दिखने लगेगा. इस पोज को कुछ सैकंड होल्ड करने के बाद छोड़कर सामान्य हो जाएं. 

बालासन 

सबसे आसान योगासन में से एक है बालासन. बालासन (Balasana) करने के लिए जमीन पर घुटने मोड़कर बैठें. अपने हाथों को सामने की तरफ लाएं और पीठ को मोड़ते हुए आगे की तरफ झुकें. सिर को जमीन से लगाएं और हाथ सामने की तरफ रखें. घुटने मुड़े हुए पीछे की तरफ ही रहने चाहिए. इस पोज को कुछ देर होल्ड करने के बाद सामान्य मुद्रा में आ जाएं. 

balasana

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सारा अली खान और विक्की कौशल ने सिद्धिविनायक मंदिर के किए दर्शन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com