विज्ञापन
Story ProgressBack

प्लास्टिक की बजाय तांबे की बोतल में पिएंगे पानी तो होगा सेहत को कई फायदा

Copper bottle benefits : क्या आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं? तो आप तांबे के बर्तन में पानी पीना शुरू कर दीजिए, मिलेंगे कई लाभ.

Read Time: 2 mins
प्लास्टिक की बजाय तांबे की बोतल में पिएंगे पानी तो होगा सेहत को कई फायदा
तांबे के अंश वाले पानी से पेट साफ हो सकता है और विषाक्त पदार्थों से मुक्ति मिल सकती है.

Using tambe bartan benefits : विज्ञान के अनुसार, जब पानी को कुछ घंटों के लिए तांबे की बोतल में रखा जाता है, तो तांबे के पोषक तत्व पानी में घुलना शुरू हो जाते हैं. यह रासायनिक प्रक्रिया, जिसमें तांबे के आयरन निकलते हैं, ऐसे में जब कोई व्यक्ति इस पानी को पीता है, उसे लाभ मिलते हैं. इसके कई उपयोगी गुणों में से, तांबे में रोगाणुओं को नष्ट करने, सूजन से लड़ने, कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने और एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होने की क्षमता होती है. तांबा शरीर को हीमोग्लोबिन बनाने में भी मदद करता है और इस तरह एनीमिया की संभावना को कम करता है. 

तांबे की बोतल के फायदे

1- तांबे की बोतल में पानी पीने से रक्तचाप कंट्रोल होता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि तांबा कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करता है. 

2- एनीमिया को नियंत्रित करता है. जैसा कि पहले ही बताया जा चुका है, तांबे की बोतल के फायदों में हीमोग्लोबिन के निर्माण में वृद्धि शामिल है. हीमोग्लोबिन रक्त में आयरन के अवशोषण और लाल रक्त कोशिकाओं के विकास के लिए जरूरी है.

3- तांबा सूजनरोधी होता है, इसलिए यह गठिया और इसके प्रकारों जैसी हड्डियों की बीमारियों से पीड़ित किसी भी व्यक्ति को आराम प्रदान करता है.

त्वचा के लिए केले के फायदे कर देंगे हैरान, बना सकती हैं फेस पैक

4- तांबे के अंश वाले पानी से पेट साफ हो सकता है और विषाक्त पदार्थों से मुक्ति मिल सकती है. तांबे का उपयोग पेट की बीमारियों जैसे अल्सर, संक्रमण और अन्य अपच संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है.

5- चूंकि तांबा सूजनरोधी होता है, इसलिए यह गठिया और इसके प्रकारों जैसी हड्डियों की बीमारियों से पीड़ित किसी भी व्यक्ति को आराम पहुंचाने वाला है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार


 


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
न्यूट्रिशनिस्ट का बताया यह जूस स्किन पर ले आएगा निखार, बनाना भी बेहद आसान है
प्लास्टिक की बजाय तांबे की बोतल में पिएंगे पानी तो होगा सेहत को कई फायदा
चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए और मुंहासे और पिंपल हटाने के लिए लगाएं यह हरा कोलेजन पैक
Next Article
चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए और मुंहासे और पिंपल हटाने के लिए लगाएं यह हरा कोलेजन पैक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;