विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 06, 2023

उम्र बढ़ानी है तो पीजिए कद्दू का जूस, मिलेंगे आपकी हेल्थ को अनगिनत फायदे

आज हम इस सब्जी के जूस के बारे में बताने वाले हैं जिसको पीने से आपकी आयु भी लंबी होगी और आपको और भी कई फायदे मिलेंगे, तो चलिए जानते हैं उनके बारे में.

Read Time: 3 mins
उम्र बढ़ानी है तो पीजिए कद्दू का जूस, मिलेंगे आपकी हेल्थ को अनगिनत फायदे
अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो फिर आप इस सब्जी का जूस बनाकर पी सकते हैं.

Weight loss food : भंडारे में आपने कद्दू की सब्जी (Kaddu ke sabji khane ke fayde) खूब खाई होगी. इसका स्वाद इतना लाजवाब होता है कि कोई भी इसको खाने से नहीं चूकता है. यह सब्जी आपकी सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी होता है. आज हम इस सब्जी के जूस के बारे में बताने वाले हैं जिसको पीने से आपकी आयु भी लंबी होगी और आपको और भी कई फायदे मिलेंगे तो चलिए जानते हैं उनके बारे में. बाल जल्दी से लंबे और घने हो जाएंगे इस फूल के तेल और हेयर मास्क से, आसानी से मिल जाता है बाजार में

कद्दू का जूस पीने के कितने फायदे हैं

1- अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो फिर आप इस सब्जी का जूस बनाकर पी सकते हैं. आप इस जूस में नींबू का रस, काली मिर्च पाउडर और काला नमक मिलाकर पीजिए. आप इसमे छोटी इलायची का पाउडर बनाकर मिला दें इससे स्वाद और बढ़ जाएगा.

2- इस जूस को पीने से बॉडी अच्छे से डिटॉक्स होती है. एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर यह जूस आपकी बॉडी को डिटॉक्स करने में पूरी मदद करता है. सफेद कद्दू में फाइबर उच्च मात्रा में होती है, जो पाचन को दुरुस्त रखती है.

3- बॉडी को हाइड्रेट रखने में भी यह जूस बहुत फायदेमंद होता है. इससे आपकी बॉडी को ठंडक मिलती है. इससे बैड कोलेस्ट्रोल भी कंट्रोल में रहता है. सफेद कद्दू में एंटी इंफ्लेमटरी गुण होते हैं जो अस्थमा और गठिया रोग में लाभकारी होता है. आपको बता दें कि कद्दू का जूस पेट में होने वाले अल्सर को भी ठीक करने में मदद करता है. 

4- कद्दू में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड पाया जाता है, जो स्किन के लिए लाभदायी है. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, मैग्नीशियम, जिंक, विटामिन ई, ओमेगा -3 फैटी एसिड पाए जाते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एक्सपर्ट ने कहा पतला होना चाहते हैं तो पहले जान लें ठंडा या गर्म पानी, किससे तेजी से वजन होगा कम
उम्र बढ़ानी है तो पीजिए कद्दू का जूस, मिलेंगे आपकी हेल्थ को अनगिनत फायदे
Yoga Day 2024: तनाव को कम करते हैं ये 4 योगासन, सेहत को भी मिलते हैं फायदे
Next Article
Yoga Day 2024: तनाव को कम करते हैं ये 4 योगासन, सेहत को भी मिलते हैं फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com