हर समय महसूस होती है थकान, तो इन 3 विटामिन की शरीर में हो सकती है कमी, जानिए यहां 

Vitamin Deficiency: शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन ना मिलने पर अलग-अलग लक्षण दिखने लगते हैं. जानिए किन विटामिन की कमी कमजोरी और थकान का कारण बनती है. 

हर समय महसूस होती है थकान, तो इन 3 विटामिन की शरीर में हो सकती है कमी, जानिए यहां 

Vitamin Deficiency And Fatigue: कमजोरी का कारण बनती है इन विटामिन की कमी. 

Fatigue: शरीर को चुस्त और दुरुस्त रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों और विटामिन की जरूरत होती है. अगर शरीर में कोई भी विटामिन कम हो तो कई तरह के स्वास्थ्य से जुड़े लक्षण नजर आने लगते हैं. यहां ऐसे ही कुछ विटामिन का जिक्र किया जा रहा है जिनकी कमी थकान का कारण बनती है. अगर आपको भी हर समय शरीर थका हुआ लगता है, जब देखो तब थकान होती है, थोड़ा भी काम करने के बाद हिम्मत साथ नहीं देती और लगता है कि बस लेटे रहें तो हो सकता है आपमें इन 3 विटामिन की कमी (Vitamin Deficiency) हो गई है. यहां जानिए इन विटामिन के बारे में. 

रसोई की ये देसी चीजें त्वचा पर ले आती हैं ग्लो, घर बैठे ही फेशियल जैसी निखर जाती है त्वचा

इन विटामिन की कमी से महसूस होती है थकान 

विटामिन बी12 

विटामिन बी12 एक ऐसा विटामिन है जो शरीर में रेड ब्लड सेल्स और डीएनए के प्रोडक्शन के लिए जरूरी होती है. इस विटामिन से ही शरीर का नर्वस सिस्टम सही तरह से काम कर पाता है. लेकिन, जब शरीर की विटामिन बी12 (Vitamin B12) की खपत पूरी नहीं होती है और शरीर में इस विटामिन की कमी पूरी नहीं होती तो थकान महसूस होने लगती है. शरीर में कमजोरी महसूस होना भी विटामिन बी12 की कमी का लक्षण है. इस विटामिन की कमी पूरी करने के लिए कुछ फूड्स को खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

कमर के पास जमा चर्बी को कम करती हैं ये 4 एक्सरसाइज, Love Handles होने लगेंगे कम 

विटामिन सी 

थकान का कारण बनने वाला एक और विटामिन है विटामिन सी. शरीर में विटामिन सी (Vitamin C) की कमी होने पर रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी भी कम होने लगती है. विटामिन सी की कमी से ही व्यक्ति को कमजोरी से चक्कर आ सकते हैं. इस विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए खानपान में संतरा, अमरूद, अनानास, पपीता, स्ट्रॉबेरीज, तरबूज और आम शामिल किए जा सकते हैं. 

विटामिन डी 

विटामिन डी (Vitamin D) को सनशाइन विटामिन कहते हैं. इस विटामिन की कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं, शरीर की इम्यूनिटी प्रभावित होती है और शरीर बेहतर तरह से कैल्शियम नहीं सोख पाता है. विटामिन डी मुख्यतौर पर सूरज की किरणों से मिलता है इसीलिए पर्याप्त धूप सेंककर विटामिन डी पाया जा सकता है. इसके अलावा, खानपान में मशरूम, अंडे और मछली शामिल करके विटामिन डी पाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com