रसोई की ये देसी चीजें त्वचा पर ले आती हैं ग्लो, घर बैठे ही फेशियल जैसी निखर जाती है त्वचा

Glowing Skin: ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं जो त्वचा को निखरा हुआ बना देते हैं. इन नुस्खों को आजमाने पर चेहरा दमकने लगता है. 

रसोई की ये देसी चीजें त्वचा पर ले आती हैं ग्लो, घर बैठे ही फेशियल जैसी निखर जाती है त्वचा

Glowing Skin Home Remedies: इस तरह त्वचा पर दिखने लगता है ग्लो. 

Skin Care: निखरी हुई त्वचा पाने के लिए अक्सर ही पार्लर से फेशियल करवाया जाता है. फेशियल महंगा होता है और रोज-रोज करवाना आसान भी नहीं होता. लेकिन, घर की ऐसी कई चीजे हैं जो त्वचा को फेशियल जैसा ही निखार देती हैं. ये हैं कुछ ऐसी देसी चीजें जिन्हें त्वचा पर लगाने से स्किन को बाहरी और अंदरूनी दोनों रूपों में पोषण मिलता है. ये चीजें त्वचा से डेड स्किन सेल्स हटाती हैं, टैनिंग छुड़ाती हैं और स्किन को चमक और निखार (Glow) देने का काम करती हैं. जानिए घर की कौन-कौनसी देसी चीजें चेहरे के लिए अच्छी होती हैं. 

बाल बढ़ाने के लिए लगा सकते हैं करी पत्ता, ये 3 तरीके हैं सबसे अच्छे, तेजी से होती है Hair Growth 

निखरी त्वचा के लिए देसी उपाय | Desi Remedies For Glowing Skin 

हल्दी 

आयुर्वेदिक नुस्खों में भी अक्सर ही हल्दी (Turmeric) का इस्तेमाल किया जाता है. हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं जो त्वचा की सेहत बनाए रखते हैं. त्वचा पर कोलाजन के प्रोडक्शन के लिए भी हल्दी लगाई जा सकती है. इसे दूध में मिलाकर चेहरे पर लगाएं या फिर बेसन के साथ हल्दी का फेस पैक बनाकर लगाया जा सकता है. 

अलसी के बीजों से घर में खुद बना सकते हैं जैल, बालों को इस Flaxseeds Gel से मिलते हैं कई फायदे

शहद 

स्किन केयर में शहद का खूब इस्तेमाल होता है. त्वचा को मुलायम, निखरा हुआ और हाइड्रेटेड बनाने के लिए शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है. शहद को सादा ही चेहरे पर लगा सकते हैं. इसे उंगलियों में लेकर गीले चेहरे पर मलें. 5 से 10 मिनट बाद चेहरा धोएं. 

दूध 

चेहरे पर दूध लगाने के कई तरीके हैं लेकिन सबसे आसान तरीका है इसका क्लेंजर की तरह इस्तेमाल. सुबह चेहरे को पानी से साफ करें. अब एक कटोरी कच्चा दूध (Raw Milk) लें और उसमें रूई डुबोएं और फिर चेहरे पर मलें. कच्चे दूध को चेहरे पर 3 से 4 मिनट मलने पर चेहरे से डेड स्किन सेल्स और मैल छूटता हुआ नजर आने लगेगा. इससे त्वचा पर चमक दिखने लगती है. 

बेसन 

एक कटोरी बेसन में हल्दी और दूध या दही मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. चेहरे पर चमक आ जाती है और स्किन निखरी हुई दिखती है. इस फेस पैक को हफ्ते में एक बार लगाया जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.