Stress Relief Yoga: महसूस करने लगे हैं तनाव और एंजाइटी तो आज से ही कीजिए ये 3 योगासन, मन होगा शांत

Stress Relief Yoga Poses: अगर आप भी तनाव और एंजाइटी से जूझ रहे हैं तो कुछ योगासन आपके लिए बेहद अच्छे साबित होंगे. 

Stress Relief Yoga: महसूस करने लगे हैं तनाव और एंजाइटी तो आज से ही कीजिए ये 3 योगासन, मन होगा शांत

Yoga For Stress And Anxiety: इन योगासन से मिलेगा तनाव और एंजाइटी से छुटकारा. 

खास बातें

  • इन योगासन को करने पर दूर होगा तनाव.
  • एंजाइटी से भी मिलेगा छुटकारा.
  • घर पर आसानी से की जा सकती है ये योगा.

Yoga For Health: तनाव ऐसी चीज है जिससे महिला और पुरुष दोनों को ही दोचार होना पड़ता है. तनाव होने के भी अपने कई तरह के कारण हो सकते हैं, किसी को घर का तो किसी को ऑफिस और बच्चों का तनाव घेरे रहता है. अगर वक्त रहते इस तनाव (Stress) को दूर करने का प्रयास ना किया जाए तो इससे शरीर को हानि पहुंचना शुरू हो जाती है. ना सिर्फ अंदरूनी बल्कि बाहरी रूप से भी व्यक्ति के शरीर पर तनाव के प्रभाव दिखने लगते हैं फिर चाहे वे बाल झड़ने के रूप में दिखें या फिर चेहरे पर दाने निकालने के रूप में. वहीं, कई लोग एंजाइटी (Anxiety) से पीड़ित होते हैं जिनके लिए थोड़ी भी असहजता घंटों की जद्दोजहद बन जाती है. आइए जानें, वे कौनसे योगासन (Yoga Poses) हैं जो तनाव दूर करने में सहायक साबित होते हैं. 

Meditation करते हुए बार-बार ध्यान भटक जाता है तो ये 10 टिप्स आएंगे आपके काम, फोकस करने में मिलेगी मदद


तनाव और एंजाइटी दूर करने वाले योगासन | Stress and Anxiety Relief Yoga


सुखासन 


तनाव और एंजाइटी को दूर करने के लिए आप बड़ी ही आसानी से इस एक योगासन को कर सकते हैं. सुखासन (Sukhasana) करने के लिए सबसे पहले जमीन पर पैरों को लंबा करते हुए बैठें. अब पैरों को इस तरह मोड़कर बैठें कि दोनों पैर घुटनों के नीचे आ जाएं. हथेलियों को एक के ऊपर एक रखकर गोद में रखें. कमर को सीधा करके बैठें, आखें बंद करें और कम से एक मिनट तक इस पोजीशन में रहें. 


बालासन 


शरीर के नर्वस सिस्टम को बेहतर करने के लिए बालासन (Balasana) किया जा सकता है. इसे करने के लिए सबसे पहले घुटनों के बल बैठें और पीठ को आगे की तरफ झुकाते हुए लेकर आएं. आपके पैरों के पंजे पीछे की तरफ सपाट होने चाहिए. हाथों को सामने की तरफ फैलाएं और सिर को नीचे जमीन पर रखें. आसन को कुछ देर होल्ड करके छोड़ दें. इससे आपके कमर दर्द, गर्दन और पीठ के दर्द से भी राहत मिलेगी. 


शवासन 


यह सब आसान योगासन (Yoga Poses) है. इससे तनाव और एंजाइटी दूर होने में मदद मिलती है. इस योगासन को करने के लिए जमीन पर लेट जाएं. अपने हाथों को शरीर के बगल में रखें और पैरों को फैला कर रखें. अब गहरी सांस लें और कुछ देर इसी योगा पोज में लेटे रहें.  

महिलाओं के बालों के लिए अच्छे हैं ये 3 तरह के तेल, चिपचिपाहट और ग्रीस होती है कम, Hair दिखते हैं चमकदार

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com