Hair Fall लगातार होने लगा है तो ये 3 घरेलू नुस्खे कर सकते हैं आपकी मदद, कुछ ही हफ्तों में घने दिखने लगेंगे बाल 

Hair Fall Home Remedies: अक्सर बालों का झड़ना बड़ी मुसीबत बन जाता है. इससे गंजापन भी दिखने लगता है. अगर आप भी इस समस्या से गुजर रहे हैं तो ये कुछ घरेलू उपाय आपके बेहद काम आएंगे. 

Hair Fall लगातार होने लगा है तो ये 3 घरेलू नुस्खे कर सकते हैं आपकी मदद, कुछ ही हफ्तों में घने दिखने लगेंगे बाल 

Hair Fall Remedies: बालों को झड़ने से इस तरह रोका जा सकता है. 

खास बातें

  • बालों का झड़ना रोकते हैं ये उपाय.
  • इनका इस्तेमाल करना भी है आसान.
  • बाल बनते हैं कही ज्यादा मजबूत.

Hair Care: बाल किसी की भी पर्सनालिटी में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. ना सिर्फ बालों का झड़ना (Hair Fall) बल्कि बहुत धीरे-धीरे बढ़ना या पतला होना भी परेशानी का सबब होता है. बाल धोते ही मुट्ठीभर बालों का टूट जाना या फिर कंघी में गुच्छे बराबर बालों को टूटना तेजी से बाल टूटने के लक्षण हैं जिनका जल्द से जल्द उपाय ढूंढ लेना ही बेहतर होता है. कई बार दादी-नानी के नुस्खे बाल झड़ने जैसी समस्याओं पर बेहद कारगर साबित होते हैं जिनमें से 3 के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं.


बाल झड़ने के घरेलू नुस्खे | Home Remedies For Hair Fall 


प्याज दिखाएगा असर 

प्याज (Onion) को बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं माना जाता. ना सिर्फ बालों के झड़ने बल्कि पतले होने (Thin Hair) की समस्या को भी प्याज दूर कर देता है. यूं तो प्याज को सीधा भी बालों पर लगाया जा सकता है, लेकिन इसके इस्तेमाल के और भी कई बेहतर और ज्यादा असरदार तरीके भी हैं. 

बालों का झड़ना रोकने के लिए प्याज के रस में नींबू का रस और एक विटामिन ई कैप्सूल को मिलाएं. तीनों चीजों को अच्छे से मिलाकर एक स्प्रे  बोतल में भर लें. इस मिश्रण को आप हर दूसरे दिन बालों पर छिड़क सकते हैं. इसे बालों पर कम से कम एक घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. कुछ दिन में आपको इसका असर जरूर दिखने लगेगा. 


मेथी हेयर मास्क 

मेथी के दानों को हेयर ग्रोथ (Hair Growth) में सहायक माना जाता है. इस हेयर मास्क से सीधे हेयर फॉलिकल्स पर प्रभाव पड़ता है और बाल उगने लगते हैं. इस हेयर मास्क (Hair Mask) को बनाने के लिए रातभर मुट्ठीभर मेथी के दानों को भिगो कर रखें और अगली सुबह इसे पीस कर अपने पूरे बालों और स्कैल्प पर लगा लें. तकरीबन आधे घंटे बाद सिर धो लें. हफ्ते में एक बार आप इस हेयर मास्क को लगा सकते हैं. 


अंडे का हेयर मास्क 

अंडा (Egg) प्रोटीन से भरपूर होता है जो बालों को जरूरी पोषण देकर मजबूत बनाता है. यह बालों को झड़ने से रोकने में भी कारगर है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक अंडे में एक चम्मच शहद और एक चम्मच ऑलिव ऑयल को मिलाकर लगा लीजिए. लगभग 25 मिनट बाद बालों को धो लें. आप हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क को लगा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Cannes 2022: कान्स में दीपिका समेत इन अभिनेत्रियों ने मामे खान के गानों पर किया डांस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com