विज्ञापन

मसूड़े सूज गए हैं तो लगाकर देख लें घर की ये 3 चीजें, दूर हो जाएगी Swollen Gums की दिक्कत

Swollen Gums: ऐसे कुछ घरेलू नुस्खे हैं जो मसूड़ों की सूजन को कम करने में असरदार साबित होते हैं. इन नुस्खों को आजमाने पर मसूड़ों की सूजन कम होने लगती है. 

मसूड़े सूज गए हैं तो लगाकर देख लें घर की ये 3 चीजें, दूर हो जाएगी Swollen Gums की दिक्कत
Swollen Gums Home Remedies: मसूड़ों की सूजन इस तरह की जा सकती है कम. 

Home Remedies: मसूड़ों में सूजन होती है तो मसूड़े सुर्ख लाल नजर आने लगते हैं, कई बार मसूड़ों की रंगत और भी गहरी हो जाती है, दर्द होने लगता है, खून बहता है और अपने सामान्य साइज से मसूड़े ज्यादा बड़े दिखते हैं. मसूड़ों की यह सूजन (Swollen Gums) तकलीफ की वजह बनती है जिससे ना कुछ खाते बनता है और ना कुछ ठीक तरह से पिया ही जाता है. ऐसे में घर की ही कुछ चीजें इस दिक्कत से छुटकारा दिला सकती हैं. यहां जानिए ऐसे कौनसे घरेलू उपाय हैं जो मसूड़ों की सूजन को कम करने में असरदार साबित होते हैं. 

स्किन डॉक्टर से जानिए 30 सैकंड में कैसे पहचानें स्किन टाइप, ब्यूटी मेंटेन करने में मिलेगी मदद 

मसूड़ों की सूजन के घरेलू उपाय | Swollen Gums Home Remedies 

लगाएं हल्दी 

मसूड़ों की सूजन कम करने के लिए हल्दी (Turmeric) का लेप लगाया जा सकता है. हल्दी के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटी-ऑक्सीडेंट्स मसूड़ों की सूजन को दूर करते हैं. इससे दर्द से भी राहत मिल जाती है. लेप बनाने के लिए हल्दी में थोड़ा पानी मिलाएं और इसे मसूड़ों पर 10-12 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. दर्द कम होने लगता है. 

लौंग का तेल 

दांतों और मसूड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए लौंग का तेल (Clove Oil) लगाया जा सकता है. लौंग के तेल में एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन को कम करते हैं. लौंग में पाया जाने वाला यूजेनॉल दर्द को दबाने का काम करता है जिससे कुछ देर के लिए ही सही लेकिन आराम मिल जाता है. लौंग के तेल की 1-2 बूंदे लेकर मसूड़ों पर रूई की मदद से लगा लें.

नमक का पानी 

नमक के पानी से कुल्ला करने पर भी मसूड़ों की सूजन से राहत मिल जाती है. नमक का पानी मुंह के बैक्टीरिया को दूर करता है. इससे दर्द कम होने लगता है और मुंह की अच्छी सफाई हो जाती है. मसूड़ों से खून बहता है और सूजन नजर आ रही है तो एक गिलास हल्के गर्म पानी में चम्मच भरकर नमक डालें और अच्छे से मिक्स करके इस पानी को मुंह में रखें और कुछ देर मुंह में रखने के बाद कुल्ला करके थूक दें. मसूड़ों की सूजन कम होने लगती है और दर्द से राहत मिल जाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sholay के Gabbar ने इस Film में इतना हंसाया कि जीत लिया Filmfare Award | NDTV India

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
स्किन और हेयर डॉक्टर ने बताया दुल्हन बनने वाली लड़कियों को बालों और त्वचा का ख्याल रखने के लिए क्या करना चाहिए
मसूड़े सूज गए हैं तो लगाकर देख लें घर की ये 3 चीजें, दूर हो जाएगी Swollen Gums की दिक्कत
बालों को लंबा बनाते हैं घर पर बने ये 3 तरह के तेल, महंगे हेयर ऑयल खरीदने की बिल्कुन नहीं पड़ेगी जरूरत
Next Article
बालों को लंबा बनाते हैं घर पर बने ये 3 तरह के तेल, महंगे हेयर ऑयल खरीदने की बिल्कुन नहीं पड़ेगी जरूरत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com