डैमेज हुए बालों पर बनाकर लगा लीजिए ये 3 हेयर मास्क, बाल बन जाएंगे सोफ्ट और चमक भी दिखने लगेगी 

Hair Damage: बाल कई कारणों से डैमेज हो सकते हैं. इन डैमेज हुए बालों को पोषण देने और मुलायम बनाने के लिए आप कुछ हेयर मास्क बनाकर लगा सकते हैं. 

डैमेज हुए बालों पर बनाकर लगा लीजिए ये 3 हेयर मास्क, बाल बन जाएंगे सोफ्ट और चमक भी दिखने लगेगी 

Hair Damage Hair Mask: बालों के लिए अच्छे साबित होते हैं कुछ हेयर मास्क. 

Hair Care: बालों की सीरत और सूरत अच्छी रहे तो चेहरे पर भी बाल खूब फबते हैं. ऐसा कई बार होता है कि व्यक्ति त्वचा का तो पूरा ध्यान रखता है लेकिन बालों का ख्याल रखना भूल जाता है. ऐसे में बालों पर घर में ही कुछ हेयर मास्क (Hair Mask) बनाकर लगाए जा सकते हैं. इन हेयर मास्क को बनाना आसान है और इनसे बालों को पोषण, नमी और मुलायम बनाने वाले गुण भी मिलते हैं. डैमेज हुए बालों (Damaged Hair) की चमक भी खो जाती है और बाल पहले से ज्यादा फ्रिजी, उलझे और सूखे हुए भी दिखते हैं. इस दिक्कत को दूर करने के लिए ये 3 हेयर मास्क बनाकर आज ही लगा लीजिए. 

डॉक्टर से जानिए क्या होता है जब आप चटकाते हैं उंगलियां, कहीं यह आदत जोड़ों के दर्द की वजह तो नहीं बनती 

डैमेज हुए बालों के लिए हेयर मास्क | Hair Mask For Damaged Hair 

केले का हेयर मास्क 

पके हुए केले से इस हेयर मास्क (Banana Hair Mask) को बनाना बेहद आसान होता है. हेयर मास्क बनाने के लिए एक कटोरी में एक पका केला लेकर मसलकर डालें. इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिला लें. सभी चीजों को साथ मिलाकर पीसने पर बेहतर हेयर मास्क तैयार होता है. इस हेयर मास्क को आधा घंटा लगाकर रखने के बाद धो लें. बालों को घना और मोटा बनाने में इस हेयर मास्क का अच्छा असर नजर आता है. 

चेहरे पर दिखता है जरूरत से ज्यादा तेल तो घर पर बनाकर लगा लीजिए ये 4 फेस स्क्रब, त्वचा हो जाएगी ऑयल फ्री 

kpi4032

शहद का हेयर मास्क 

डैमेज्ड हुए बालों को नमी की सबसे ज्यादा जरूरत होती है क्योंकि बाल ड्राई हो जाते हैं और उनकी चमक खो जाती है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए ऑलिव ऑयल और शहद (Honey) को बराबर मात्रा में मिलाएं. इस हेयर मास्क को 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. बालों को इस हेयर मास्क से विटामिन ई के गुण भी मिलते हैं और बालों में मॉइश्चर भी लॉक हो जाता है. 

अंडे का हेयर मास्क 

अंडा प्रोटीन से भरपूर होता है और यह बालों के लिए भी उतना ही अच्छा साबित होता है जितना अच्छा यह सेहत के लिए है. अंडे के हेयर मास्क (Egg Hair Mask) को यूं तो कई तरीकों से मिलाकर लगा सकते हैं, लेकिन अंडे के पीले भाग में नारियल का तेल मिलाकर लगाने पर बालों को बेहद फायदा मिलता है. इससे बालों पर विटामिन ए और विटामिन ई के गुण मिलते हैं जो बालों की ग्रोथ बूस्ट करने में असरदार हैं. 

igcugvng

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फिल्म 'सत्यप्रेम की कथा' के प्रमोशन में साथ दिखे कियारा आडवाणी और कार्तिक आर्यन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com