चाय-कॉफी नहीं बल्कि यह लाल पानी है सेहत के लिए कमाल, पीने पर शरीर को मिलते हैं ये 3 फायदे 

Healthy Water For Body: शरीर को कई अलग-अलग फायदे देता है यह खास पानी. आप भी रोजाना कर सकते हैं सेवन. 

चाय-कॉफी नहीं बल्कि यह लाल पानी है सेहत के लिए कमाल, पीने पर शरीर को मिलते हैं ये 3 फायदे 

Herbal Water Benefits: इस पानी से वजन कम होने में भी मिलेगी मदद. 

Healthy Drinks: इसमें कोई दोराय नहीं कि हम में से अनेक लोग अपने दिन की शुरूआत चाय या कॉफी के सेवन से ही करते हैं. लेकिन, चाय या कॉफी स्वाद में तो अच्छे होते हैं पर इनसे सेहत को कुछ खास फायदे नहीं मिलते. बजाय फायदे के कभी-कभी खाली पेट चाय-कॉफी के सेवन से एसिडिटी, गैस और पेट दर्द (Stomach ache) की दिक्कत होने लगती है सो अलग. ऐसे में आप सुबह पी जाने वाली ड्रिंक में कुछ बदलाव जरूर कर सकते हैं. चाय या कॉपी की जगह पर आप सेहत से भरपूर केसर का पानी(Saffron Water) पी सकते हैं. पोषण से भरपूर यह हेल्दी ड्रिंक सेहत के लिए कई अलग-अलग तरह से फायदेमंद होती है. अगर आप अबतक इससे अनजान रहे हैं तों अब वक्त आ गया है कि इस केसर के पानी को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बना लिया जाए. 

डायबिटीज के मरीजों  के लिए बेहद अच्छी साबित होती हैं ये 3 आटे की रोटियां, Blood Sugar रहता है कंट्रोल में 

केसर का पानी पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Kesar Water 

केसर में अनेक प्लांट कंपाउंड्स पाए जाते हैं जो एंटी-ऑक्सीडेंट्स की तरह काम करते हैं और सेल्स को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से दूर रखते हैं. जानिए रोजाना केसर का पानी पीने पर शरीर को कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं.

आता है चेहरे पर निखार 

केसर का पानी त्वचा को चमक और निखार (Glow) देने में सहायक साबित होता है. केसर के फायदे देखते हुए ही इसे अनेक स्किन केयर प्रोडक्ट्स में डाला जाता है, दूध में डालकर पीते हैं और घरेलू नुस्खों में भी केसर का खूब इस्तेमाल किया जाता है. तुरंत निखार के लिए इस पानी को चेहरे पर कुछ देर लगाकर भी रख सकते हैं. वहीं, अंदरूनी रूप से त्वचा को फायदे मिलें इसके लिए केसर का पानी रोजाना पिया जा सकता है. 

0vehc4oo

Photo Credit: iStock

वजन कम होने में मिलती है मदद 

केसर का पानी पीने पर खाने-पीने की बार-बार इच्छा नहीं होती जिससे फूड इंटेक भी कम होता है और शरीर का वजन कम (Weight Loss) होने में मदद मिलती है. खासतौर से मीठा खाने-पीने की इच्छा में कमी आती है. इसीलिए वजन घटाने की कोशिशों के बीच केसर का पानी पीना शुरू किया जा सकता है. 

hfctdk1

मेंस्ट्रुअल क्रैंप्स से मिलता है छुटकारा 

पीएमएस और मेंस्ट्रुअल क्रैंप्स होने पर केसर का पानी पिया जा सकता है. इस पानी से पेट का दर्द, सिर का दर्द और झल्लाहट से छुटकारा मिलता है. पीएमएस (PMS) के दौरान होने वाले हार्मोनल इंबैलेंस में केसर का पानी सहायक साबित हो सकता है. 

sk6jl6j

कैसे बनाएं केसर का पानी 

केसर का पानी बनाने के लिए एक कप पानी लें और इसमें 2 से 3 छल्ले केसर के डाल लें. इस पानी को आप हल्का गर्म चाय की तरह पी सकते हैं. केसर का पानी बनाने का एक दूसरा तरीका भी है, इसके लिए 2 केसर के छल्ले एक कप पानी में डालकर रातभर भिगोकर रखें और अगली सुबह उठकर खाली पेट पी लें. 

उलझे और रूखे-सूखे नजर आते हैं बाल तो आज ही घर पर बना लीजिए हेयर सीरम, बालों की हो जाएगी कायापलट 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.